×

Afghanistan-Taliban Crisis: भारत ने की तालिबान से औपचारिक बातचीत, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा

Afghanistan-Taliban Crisis: कतर में भारत के राजदूत दीपक मित्तल ने दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख शेर मोहम्मद अब्बास स्टानिकजई से बातचीत की।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 31 Aug 2021 2:06 PM GMT (Updated on: 31 Aug 2021 2:36 PM GMT)
Afghanistan-Taliban Crisis: भारत ने की तालिबान से औपचारिक बातचीत, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा
X

Afghanistan-Taliban Crisis: कतर (Qatar) के दोहा (Doha) भारत ने तालिबान के साथ औपचारिक बातचीत की है। कतर में भारत के राजदूत दीपक मित्तल ने दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख शेर मोहम्मद अब्बास स्टानिकज़ई (Sher Mohammad Abbas Stanekzai) से बातचीत की।

भारत और तालिबान के बीच अफगानिस्तान (Afghanistan) में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और शीघ्र वापसी को लेकर बातचीत हुई है। इसके साथ ही भारत की तरफ से तालिबान (Taliban) से यह चिंता जताई गई कि अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल भारत के खिलाफ आतंकवाद के लिये नहीं होना चाहिए।
भारत के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर यह जानकारी दी है। विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि मंगलवार को भारतीय राजदूत दीपक मित्तल ने कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई से मुलाकात की। तालिबान के अनुरोध पर यह मुलाकात भारतीय दूतावास में हुई है।
मंत्रालय की तरफ से बयान में कहा गया है कि इस मुलाकात में सुरक्षा और अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों की जल्द वापसी को लेकर चर्चा की गई। अफगान नागरिकों, खासकर अल्पसंख्यक जो भारत आना चाहते हैं, उनको लेकर भी बैठक में बातचीत की गई।


मंत्रालय ने बताया कि भारतीय राजदूत दीपक मित्तल ने भारत की चिंता को बताया और कहा कि अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल किसी भी तरह से भारत विरोधी गतिविधियों और आतंकवाद के लिए नहीं होना चाहिए। तालिबान के प्रतिनिधि ने भारतीय राजदूत को आश्वासन दिया कि इन मुद्दों को सकारात्मक रूप से संबोधित करेंगे।

अफगानिस्तान से पूरी तरह लौटा अमेरिका

बता अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिक पूरी से वापस लौट गए हैं। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपित जो बाइडन ने एलान किया युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में अमेरिका ने सबसे लंबे समय तक चले युद्ध को खत्म कर दिया है। अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों के वापस जाने के बाद तालिबान ने काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को अपने कब्जे में ले लिया है। अब 20 साल तक चला युद्ध समाप्त हो गया।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story