×

AgustaWestland Case: तिहाड़ जेल में बंद क्रिश्चियन मिशेल भूख हड़ताल पर, आरोपी ने की यह मांग

AgustaWestland Case: तिहाड़ जेल में बंद अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले का आरोपी ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल जेल में भूख हड़ताल पर बैठ गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 27 Nov 2021 4:14 AM GMT
AgustaWestland Case: तिहाड़ जेल में बंद क्रिश्चियन मिशेल भूख हड़ताल पर, आरोपी ने की यह मांग
X

क्रिश्चियन मिशेल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

AgustaWestland Case: तिहाड़ जेल में बंद अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले (AgustaWestland Chopper Scam) के आरोपी ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल (Christian Michel) जेल में भूख हड़ताल पर बैठ गया है। जमानत याचिका (Jamanat Yachika) पर सुनवाई से पहले मिशेल ने यह कदम उठाया है। आरोपी का कहना है कि अपनी बात सुनाने का यही एकमात्र तरीका बचा है। इसके साथ ही उसने मामले में ब्रिटिश सरकार (British Government) से हस्तक्षेप की भी मांग की है। बता दें कि अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में बिचौलिए की भूमिका निभाने वाले आरोपी क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिका पर 2 दिसंबर को सुनवाई (Christian Michel Bail Plea Hearing) होने वाली है।

61 वर्षीय मिशेल की जमानत याचिका पर सुनवाई होने से पहले आरोपी के परिवार ने बीते शुक्रवार को उसके हाथ से 5 अक्टूबर को ब्रिटिश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को लिखे पत्र का कुछ हिस्सा जारी किया है। जिसमें मिशेल ने जेल में 25 नवंबर से तब तक भूख हड़ताल (Hunger Strike) पर रहने की बात कही है जब तक ब्रिटेन द्वारा 4 मार्च, 2018 को दुबई के शासक की बेटी प्रिंसेस लतिफा के कथित अपहरण में शामिल लोगों और समूहों पर पाबंदी नहीं लगाई जाती। बता दें कि मिशेल पर रक्षा सौदे को हासिल करने के लिए भारतीय अधिकारियों को घूस देने का आरोप है।

वकील ने जमानत ना मिलने पर उठाए सवाल

मिशेल ने यह दावा किया है कि लतिफा को दुबई अधिकारियों को सौंपने के लिए दुबई ने उसे भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया था। इस बीच मिशेल के वकील ने आरोपी को जमानत दिए जाने पर सवाल उठाए हैं। मिशेल के वकील का कहना है कि उसे तीन साल से हिरासत में रखा गया है। जबकि दोषी पाए जाने पर अधिकतम पांच से सात साल की सजा होगी। ऐसे में मिशेल ने पहले ही अपनी आधी सजा काट ली है। अभी मामले की जांच पूरी नहीं हुई है, ऐसे में अब तक कोई मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है। फिर भी अन्य सभी आरोपी को जमानत दे दी गई, फिर मिशेल के साथ ऐसा भेदभाव क्यों।

पत्नी ने की यह मांग

वहीं, मिशेल की पत्नी वेलेरिया ने कहा कि उनसे मिलने जाना उनके परिवार के लिए सुरक्षित नहीं है। हम मिशेल के स्वास्थ्य के लिए बेहद चिंतित हैं। मिशेल की पत्नी ने कहा कि हम चाहते हैं कि ब्रिटिश सरकार भारत से मांग कर और दुबई संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को लागू करे कि मिशेल को रिहा किया जाए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story