×

AIIMS के डायरेक्टर ने दिए सुझाव, बताया- कैसे लगेगा कोरोना पर लगाम

रणदीप गुलेरिया ने कहा है, "कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार को तेज़ी से बढ़ाना होगा।"

Network
Report By NetworkPublsihed By Chitra Singh
Published on: 19 April 2021 4:15 AM GMT
AIIMS के डायरेक्टर ने दिए सुझाव, बताया- कैसे लगेगा कोरोना पर लगाम
X

एम्स (AIIMS) के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारत में कोरोना एक बार फिर भयानक रूप लेता जा रहा है। हर रोज लाखों नए मामले सामने आ रहे हैं। बढ़ते मामले को देखते हुए एम्स (AIIMS) के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) का बयान सामने आया है। रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) ने कोरोना पर काबू पाने के लिए 3 महत्वपूर्ण सुझाव दिए है। आइए जानते है उन महत्वपूर्ण सुझाव के बारे में...

एम्स (AIIMS) के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) ने कहा है, "हमें 3-4 चीज़ें पर ध्यान देने की जरूरत है। वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हमें ज्यादा प्रभावित इलाकों में कंटेंमेंट जोन बनाने की जरूरत है। यहां सख्त नियम बनाने चाहिए। साथ इन इलाकों में टेस्टिंग की प्रक्रिया तेज कर देना चाहिए। दूसरी चीज़ ये है कि हमें भीड़ पर बैन लगाना होगा, जिससे संक्रमण कम फैलें। तीसरी सबसे अहम चीज़ है कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार को तेज़ी से बढ़ाना होगा।"

रेमडेसिवीर एक एंटी वायरल दवाई- गुलेरिया

वहीं रेमडेसिवीर पर रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) ने कहा, " रेमडेसिवीर (Remdesivir) एक एंटी वायरल दवाई है, जिसे इबोला के लिए बनाया गया था। शुरुआती दिनों में चीन ने इस इंजेक्शन की मदद ली थी, लेकिन चीन में कोरोना के मरीजों पर कोई असर नहीं दिखा था। बाद में देखा गया कि इसका थोड़ा बहुत असर हो सकता है। इस वक्त हमारे पास कोई बढ़िया और असरदार एंटीवायरल ड्रग नहीं है। साथ ही हमारे पास कोरोना का भी कोई इलाज नहीं है। ऐसे में इन तीन उपायों के जरिए ही कोरोना पर नियंत्रण पाया जा सकता है।" आपको बता दें कि बढ़ते कोरोना के बीच रेमडेसिवीर (Remdesivir) की मांग तेजी से बढ़ी है, जिसके कारण मार्केट में रेमडेसिवीर (Remdesivir) इंजेक्शन कम पड़ गए हैं।

Remdesivir (Photo- Social Media)

दिल्ली में कोरोना के 25,462 नए मामले

बताते चलें कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 25,462 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं और 161 लोगों की मौतें हुई हैं, जबकि 20,159 लोग ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। राज्य में कोरोना के सकारात्मकता दर - 29.74% तक पहुंच गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना के 74,941 मामले सक्रिय है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story