×

एयर इंडिया के यात्रियों का डेटा लीक, एयरलाइंस कंपनी ने बताया यह सच

Air India : एयर इंडिया पर साइबर अटैक हुआ है। हैकर्स ने 45 लाख पैसेंजर का डेटा हैक कर लिया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 22 May 2021 4:51 AM GMT (Updated on: 22 May 2021 6:59 AM GMT)
एयर इंडिया के 45 लाख पैसेंजर का डेटा हैक कर लिया
X

 एयर इंडिया (फाइल फोटो सौ. से सोशल मीडिया) 

Air India : सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया (Air India) पर साइबर अटैक (Cyber attack) हुआ है। बताया जा रहा है कि इस एयरलाइंस का हैकर्स ने सर्वर हैक कर लिया है। जिसके कारण 45 लाख पैसेंजर का डेटा हैक कर लिया गया है। इस साइबर अटैक में पैसेंजर का नाम, जन्मतिथि, पासपोर्ट डिटेल, कॉन्टैक्ट डिटेल जैसी कई पर्सनल डेटा की चोरी हुई है।

आपको बता दें कि एयर इंडिया के पैसेंजर सर्विस पर 26 अगस्त 2011 से लेकर 3 फरवरी 2021 तक के 45 लाख पैसेंजरों का डेटा चोरी हुआ है। यह विश्वभर के पैसेंजर हैं जिनके डेटा पर साइबर अटैक हुआ है। एयर इंडिया को इसकी पहली सूचना 25 फरवरी 2021 को मिली थी।

आया एयर इंडिया का जवाब

साइबर अटैक को लेकर एयर इंडिया ने जवाब में कहा है कि यात्रियों के क्रेडिट कार्ड डेटा के साथ उनका सीवीवी नंबर या सीवीसी नंबर लीक नहीं हुआ है। इसके साथ उन्होंने बताया कि फ्रिक्वेंट फ्लायर्स के पॉसवर्ड का डेटा भी सुरक्षित है। एयर इंडिया ने जांच के आदेश दे दिए हैं। बताया जा रहा है कि एयर इंडिया पैसेंजर्स के डेटा को SITA PSS मैनेज करती है।

एयर इंडिया ने यात्रियों को दी सूचना

एयर इंडिया ने जानकारी देते हुए बताया है कि SITA PSS सर्वर, जो उड़ान भरने वालों की व्यक्तिगत जानकारी को प्राप्त करता है इसके साथ उस डेटा को स्टोर करके रखता है, उस पर साइबर अटैक हुआ है। जिन यात्रियों का डेटा लीक हुआ है उन यात्रियों को एयर इंडिया ने विज्ञप्ति के जरिए सूचना दी है। एयर इंडिया ने यात्रियों को एक ईमेल के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया है कि ' हमे इस सम्बन्ध में पहली सूचना हमारे डेटा प्रोसेसर से 25 फरवरी 2021 को जानकारी मिली थी। हम बताना चाहेंगे कि प्रभावित डेटा विषयों की पहचान केवल हमारे डेटा प्रोसेसर से 25 मार्च 2021 और 5 अप्रैल को मिली थी। हम आपको सटीक तथ्यों से अवगत करा रहे हैं। '

Shraddha

Shraddha

Next Story