×

Air Pollution कंट्रोल का फॉर्मूला पेश, केजरीवाल सरकार की राय- Delhi-NCR में हो वर्क फ्रॉम होम, कंस्ट्रक्शन हो बंद

ष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर (NCR) में प्रदूषण से हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं। प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर (Delhi-National Capital Region) लॉकडाउन (Lockdown) की तरफ बढ़ रहा है।

aman
By aman
Published on: 16 Nov 2021 10:19 AM GMT (Updated on: 16 Nov 2021 10:33 AM GMT)
Air Pollution कंट्रोल का फॉर्मूला पेश, केजरीवाल सरकार की राय- Delhi-NCR में हो वर्क फ्रॉम होम, कंस्ट्रक्शन हो बंद
X

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर (NCR) में प्रदूषण से हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं। प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर (Delhi-National Capital Region) लॉकडाउन (Lockdown) की तरफ बढ़ रहा है। प्रदूषण को लेकर राजधानी दिल्ली में अब तक कई तरह के प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं। लेकिन, अब बारी एनसीआर में पाबंदियों की हो रही है।

इस मुद्दे पर दिल्ली सरकार ने मंगलवार (16 नवंबर 2021) को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) के साथ मीटिंग की। जिसमें, दिल्ली सरकार ने एनसीआर (NCR) में वर्क फ्रॉम लागू करने का प्रस्ताव दिया है। साथ ही, निर्माण गतिविधियों (Construction Activity) को रोकने और औद्योगिक इकाइयों को बंद करने की मांग भी की है।

क्या कहा दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मीडिया को बताया, कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के साथ बैठक में दिल्ली सरकार ने NCR में वर्क फ्रॉम होम लागू करने का प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा एनसीआर में निर्माण कार्यों पर फ़िलहाल रोक लगाने और उद्योगों को भी बंद करने की बात कही गई है। गौरतलब है कि यह बैठक सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हुई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने बैठक के दिए थे निर्देश

दरअसल, सर्वोच्च अदालत ने प्रदूषण से निपटने के लिए केंद्र और एयर मॉनिटरिंग कमीशन (Commission on Air monitoring) को एनसीआर (NCR) राज्यों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए थे। बता दें, कि कोर्ट ने एनसीआर में वर्क फ्रॉम होम लागू करने की भी सलाह दी थी। दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने बताया, कि बैठक में बाकी राज्यों ने भी कुछ सुझाव रखे हैं। अब कमीशन को फैसला लेना है। हम आदेश के इंतजार में हैं।

राजधानी में बंद हैं स्कूल, वर्क फ्रॉम होम भी जारी

ज्ञात हो, कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल ने बीते शनिवार को ही सप्ताह भर के लिए स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए थे। साथ ही, उन्होंने राज्य के विभिन्न इलाकों में हो रहे निर्माण कार्य पर भी रोक लगा दी थी। वहीं, सरकारी कर्मचारियों को 'वर्क फ्रॉम होम' के आदेश दिए थे।

DPCC की टीम ने इलाकों का दौरा किया

इसी संबंध में आज दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया, कि सोमवार को DPCC की टीम ने विभिन्न इलाकों का दौरा किया था। टीम ने देखा, कि प्रदूषण को नियंत्रण में करने के लिए कौन-कौन से तरीके अपनाए जा सकते हैं। गोपाल राय ने बताया, कि टीम ने पाया कि निर्माण कार्यों पर भी रोक लगाने की जरूरत है। साथ ही कई अन्य सुझाव भी दिए गए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story