×

Akhil Bharatiya Akhara Parishad Ka Naya Adhyaksha: कौन होगा अखाड़ा परिषद का नया अध्यक्ष, कैसे होता है चुनाव

Akhil Bharatiya Akhara Parishad Ka Naya Adhyaksha: महंत नरेंद्र गिरि के निधन के बाद अखाड़ा परिषद का नया अध्यक्ष कौ होगा, इस बात की चर्चा ने जोर पकड़ लिया है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 21 Sep 2021 6:33 AM GMT
Akhil Bharatiya Akhara Parishad Ka Naya Adhyaksha: कौन होगा अखाड़ा परिषद का नया अध्यक्ष, कैसे होता है चुनाव
X

फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया

Akhil Bharatiya Akhara Parishad Ka Naya Adhyaksha: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri Ka Nidhan) के निधन से पूरा अखाड़ा सदमे में है। किसी के लिए अब तक इस बात पर यकीन करना कठिन हो रहा है कि महंत गिरी अब उनके बीच नहीं रहे। नरेंद्र गिरी की मौत के बाद अब इस बात की भी चर्चा जोर पकड़ रही है कि आखिर अब कौन अखाड़ा परिषद का नया अध्यक्ष होगा।

आपको बता दें कि महंत नरेंद्र गिरी का शव जिस जगह मिला है, वहां से सात पन्नों को सुसाइड नोट भी पुलिस ने बरामद किया है। इस नोट में महंत ने कई सारी बातों का जिक्र किया है, जैसे कि उन्होंने किसी वजह से आत्महत्या जैसा कदम उठाया है, इसके लिए कौन जिम्मेदार है और मठ, मंदिर व गद्दी का उत्ताधिकारी कौन होगा। साथ ही उन्होंने अपनी वसीयत का भी जिक्र इस सुसाइड नोट में किया है। हालांकि पुलिस की ओर से अभी इस नोट के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है। अधिकारी इस मामले में चुप्पी साधे हुए है। हालांकि अभी इस सुसाइड नोट की फॉरेंसिक जांच कराई जाएगी, ताकि यह पता चल सके कि इसे महंत नरेंद्र गिरी ने ही लिखा था या नहीं।

वहीं, जब परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरि (Mahant Hari Giri) से अखाड़ा परिषद के नए अध्यक्ष के चयन को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि अभी हम इस बारे में नहीं सोच रहे हैं। पहले महंत नरेंद्र गिरी (Mahant Narendra Giri) की समाधि हो जाए, फिर उसके तीन दिन बाद अथवा षोडसी (16 दिन बाद) नए अध्यक्ष के बारे में विचार किया जाएगा।

क्या है अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (Kya Hai Akhil Bharatiya Akhara Parishad)?

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद 13 अखाड़ों का एक संगठन है। जिसकी स्थापना 67 साल पहले 1954 में की गई थी। इस अखाड़ा परिषद में निर्मोही अखाड़ा भी शामिल है, जिसने राम मंदिर निर्माण में अहम भूमिका निभाई है। इस अखाड़े का उद्देश्य अखाड़ों के बीच में आपसी तालमेल बनाए रखना और कुंभ व महाकुंभ जैसे आयोजनों को सुचारू रूप से संपन्न करवाने की है। इस अखाड़ा के ही अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि थे।

कैसे होता है अध्यक्ष चुनाव

बता दें कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी दो बार अखाड़ा के अध्यक्ष रहे थे। उन्हें साल 2019 में हरिद्वार में अखाड़ा परिषद की सभा में उनको सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया था। अखाड़ा परिषद की सभा में ही अध्यक्ष का चुनाव होता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story