×

कोरोना के कारण अमरनाथ यात्रा रद्द, 28 जून से श्रद्धालु कर सकेंगे ऑनलाइन दर्शन

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की खबरों के बीच अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया है। 28 जून से श्रद्धालु ऑनलाइन दर्शन कर पाएंगे।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 21 Jun 2021 12:13 PM GMT (Updated on: 21 Jun 2021 12:18 PM GMT)
कोरोना के कारण अमरनाथ यात्रा रद्द, 28 जून से श्रद्धालु कर सकेंगे ऑनलाइन दर्शन
X

अमरनाथ गुफा में बना शिवलिंग, सोशल मीडिया

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की खबरों के बीच अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया है। पिछले साल भी कोरोना के कारण ये यात्रा रद्द की गई थी। हालांकि श्रद्धालुओं 28 जून से घर बैठे ऑनलाइन बाबा के दर्शन कर पाएंगे। श्री अमरनाथ छड़ी मुबारक 22 अगस्त को गुफा में ले जाया जाएगा।

अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से कहा गया है, इस यात्रा में देशभर के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु शामिल होंगे। ऐसे में कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा हो सकता है। वर्तमान में जो स्थितियां हैं उसको देखते हुए श्रद्धालु घर पर ही सुरक्षित रहें ये जरूरी है। बोर्ड की ओर से यह भी कहा गया है कि हर साल की तरह सभी पारंपरिक रस्में पहले की तरह पूरी की जाएंगी। अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने फैसला किया है कि सुबह और शाम की आरती के लाइव दर्शन होंगे। हर रोज दोनों आरती के लाइव दर्शन की व्यवस्था की जाएगी। हिमालय के ऊंचाई वाले हिस्से में 3,880 मीटर ऊंचाई पर स्थित भगवान शिव के गुफा मंदिर के लिए 56-दिवसीय यात्रा 28 जून को पहलगाम और बालटाल मार्गों से शुरू होनी थी और यह यात्रा 22 अगस्त को समाप्त होनी थी।

इस संबंध में अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सीईओ भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी नीतीश्वर कुमार ने कहा कि छड़ी मुबारक 22 अगस्त को पवित्र गुफा में पहुंचेगी। इसके साथ ही रक्षाबंधन के दिन अमरनाथ यात्रा का समापन होगा। उन्होंने कहा कि अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने कोरोना के कारण केंद्र शासित प्रदेश और देश में कोरोना के कारण बने हालात को देखते हुए यह निर्णय लिया है।

श्राइन बोर्ड के सीईओ ने यह भी कहा कि श्रद्धालु www.shriamarnathjishrine.com/AartiLive.html लिंक के जरिए या बोर्ड का मोबाइल एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर से https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ncog.shriamarnath लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story