×

वीजा पर अमेरिकी सरकार का बड़ा एलान, अब व्यक्तिगत इंटरव्यू से इन आवेदकों को मिलेगी छूट

इस साल 31 दिसंबर तक अमेरिका ने भारत में अपने दूतावासों में छात्रों और नौकरीपेशा सहित तमाम वीजा आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से पेश होकर इंटरव्यू देने की जरूरत में छूट प्रदान की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 Feb 2022 10:06 AM GMT
Visa
X

वीजा (फोटो-सोशल मीडिया) 

नई दिल्ली: अमेरिका ने वीजा आवेदकों को बड़ी छूट दी है। इस साल 31 दिसंबर तक अमेरिका ने भारत में अपने दूतावासों में छात्रों और नौकरीपेशा सहित तमाम वीजा आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से पेश होकर इंटरव्यू देने की जरूरत में छूट प्रदान की है।इस बारे में अमेरिका के एक सीनियर राजनयिक ने भारतीय समुदाय के नेताओं को ये जानकारी मुहैया कराई है।

वीजा के लिए जिन आवेदकों को छूट प्राप्त हुई हैं, उन आवेदकों में छात्र (एफ, एम और अकादमिक जे वीजा), काम करने या नौकरी पेशा लोगों में (एच-1, एच-2, एच-3 और व्यक्तिगत एल वीजा), साथ ही संस्कृति और असाधारण विशेषता रखने वाले लोग (ओ, पी तथा क्यू वीजा) शामिल हैं।

दूर हुई दिक्कतें

इस बारे में दक्षिण एशिया समुदाय के नेता और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के एशियाई अमेरिकियों के लिए सलाहकार अजय जैन भूटोरिया ने दक्षिण मध्य एशिया के सहायक विदेश मंत्री डोनल लू से वार्ता की।

इस दौरान हुई वार्ता में उन्होंने कहा, वीजा आवेदकों को इस सहयोग की काफी ज्यादा आवश्यकता थी। इसलिए हमारे दोस्तों और नजदीकी परिवार वालों के लिए यह काफी मददगार होगा। इससे उनकी तमाम चिंताएं समाप्त हो जाएगीं। साथ ही असुविधाएं दूर होंगी।

ऐसे में नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास की वेबसाइट पर छापे गए एक नोटिस के मुताबिक, नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास और चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता तथा मुंबई में उसके वाणिज्य दूतावास योग्य आवेदकों को इंटरव्यू देने की छूट का उपयोग करने की इजाजत देने के लिए 2022 के लिए 20,000 से अधिक 'अतिरिक्त छूट (ड्रॉपबॉक्स) अपॉइंटमेंट' यानी पहले से सूचना जारी करेंगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story