×

पुराने नोट से बने मालामाल: ऐसे बेचकर आप बन सकते हैं लखपति, घर बैठे जल्दी करें ये काम

Purane Note Ki Keemat: यदि आप अपनी आय में वृद्धि करना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है जो आपको घर बैठे आसानी से लखपति बना देगा।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 14 Nov 2021 1:06 PM GMT
5, 1, 10 rupees old note
X

5, 1, 10 रुपए की पुरानी नोट (फोटो- सोशल मीडिया)

Purane Note Ki Keemat: वर्तमान में एंटीक वस्तुओं के संग्रहकर्ताओं की संख्या बढ़ने के साथ ही ऐसी एंटीक चीजों को खोजने (antique things to buy) वाले लोगों की संख्या बढ़ गयी है। आमतौर पर इन वस्तुओं की कीमत भले ही सामान्य हो लेकिन एंटीक श्रेणी में आते ही ये वस्तुएं अमूल्य हो जाती हैं, कुछ शौकिन एंटीक संग्रहकर्ता (antique collector) ऐसी वस्तुओं को खरीदने के लिए मुँह-मांगी कीमत भी देने को तैयार रहते हैं।

यदि आप अपनी आय में वृद्धि करना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है जो आपको घर बैठे आसानी से लखपति बना देगा।

घर बैठे मालामाल बनने के लिए आपको सिर्फ अपनी जेब, गुल्लक या पर्स की ओर रूख करना होगा। बहुत से लोग दुर्लभ नोट की खरीदारी करते हैं, जो कि आमतौर पर आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं। अगर आपके पास कोई दुर्लभ नोट है तो आप भी मालामाल बन सकते हैं।

आइये जानते हैं इन नोटों के बारे में-

यह ₹5 का नोट आपको दिला सकता है ₹30,000 (5 Ke Purane Note Se 30,000)

अगर आपके पास 5 रुपये का पुराना नोट (5 Ki Purani Note) है तो आप पलक झपकते ही आसानी से 30,000 रुपये कमा सकते हैं। इस ₹5 के नोट (5 Ki Purani Note) की कुछ खास विशेषताएं हैं जैसे इस नोट में ट्रैक्टर की तस्वीर होनी चाहिए तथा साथ इस नोट के सीरियल नंबर में 786 अंक भी अंकित होना चाहिए।

देश में प्रचलन के रूप में मौजूद सभी नोटों की तरह इसे भी भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा छापा और चलन में लाया गया है। सामान्य तौर पर बात करें तो यह नोट बेहद ही असामान्य है लेकिन दुर्लभ वस्तुओं के संग्रहकर्ताओं के लिए यह किसी खजाने से कम नहीं। तो अगर आपके पास भी ऐसा ही कोई नोट है तो आप उसे ऑनलाइन बाज़ार में आसानी से बेंच कर ₹30,000 तक कमा सकते हैं।

₹1 के नोट से कमा सकते हैं ₹45,000 (1 Rupaye Ki Purani Note Se 45, 000)


अगर आपके पास ₹1 का पुराना नोट (1 rupaye ka purana note) है तो आप घर बैठे ₹45,000 तक कमा सकते हैं। इस ₹1 के नोट (1 rupaye ka purana note) की विशेषता के तौर पर आपको बस इतना ध्यान रखना है कि यह नोट 1957 में आरबीआई गवर्नर एचएम पटेल द्वारा हस्ताक्षरित किया गया हो तथा इसके सीरियल नंबर में 123456 अंक अंकित हो। ऐसे ₹1 के नोट(1 rupaye ka purana note) को ₹45,000 तक की कीमत में बिक्री के ऑनलाइन बाजार में पेश किया जा सकता है।

₹10 के नोट से कमाएं ₹25,000 (10 Rupaye Ke Note Se 25,000)


अगर आपके पास ₹10 (10 rupaye ke note ki kimat) का अशोक स्तंभ की छवि वाला नोट उपलब्ध है तो आप इसे बेंच कर ₹25,000 तक कमा सकते हैं। इन ₹10 के नोट (10 rupaye ke note ki kimat) की विशेषता यह है कि इसे 1943 में ब्रिटिश शासन के समय देश में प्रचलन में लाया गया था तथा इन नोटों पर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर उपलब्ध हैं। इस नोट(10 rupaye ke note ki kimat) के बदले आप ₹25,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

यदि आपके पास उपर्युक्त तीनों प्रकार के नोट उप्लब्ध हैं तो आप आसानी से घर बैठे एक लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

जानें कैसे बेचें इन नोटों को ऑनलाइन बाज़ार में (purane note kaise beche)

अब आपको अपना कीमती करेंसी नोट बेचने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ही पूरी प्रक्रिया को अंजाम दे सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक स्मार्टफोन और इंटरनेट सुविधा की आवश्यकता पड़ेगी।

ऐसे पुराने हर दुर्लभ नोटों को बेचने के लिए आपको केवल ऑनलाइन क्लासीफाइड या ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर अपने नोटों को सूचीबद्ध करना अवश्यक होगा।

इसके पश्चात आपको अपने पास उपलब्ध नोटों के लिए एक सूची बनाने के साथ ही नोट की फोटो के साथ आपको नोट के सभी विवरण साझा करने होंगे।

तत्पश्चात वेबसाइट पर आपके नोट की लिस्टिंग होने के बाद इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क कर सकते हैं। नोट की लिस्टिंग के बाद आप अपने नोट की कीमत भी स्वयं निर्धारित कर सकते हैं।

ऑनलाइन बाज़ार में इच्छुक ग्राहक और ऐसे दुर्लभ नोटों को इकट्ठा करने के शौकीन लोग दुर्लभ नोटों को खरीदने के लिए भारी कीमत चुकाने को तैयार हैं।

antique things to buy, antique collector near me, old antique items for sale, purane note kaise beche, how to sell old notes, 100 ke purane note ki keemat, 500 ke purane note ki keemat, 5 ke purane note ki keemat, 2 ke purane note ki keemat, 5 Ke Purane Note Se 30,000, 1 Rupaye Ki Purani Note Se 45, 000, 1 rupaye ka purana note, 1 rupaye ke note ki keemat, 1 rupaye ka purana note kaise beche, 10 Rupaye Ke Note Se 25,000, 10 rupaye ke note par kiska chitra hai, 10 rupaye ke note ki kimat, 10 rupaye ka purana note, 10 rupaye ka sikka

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story