×

वैक्सीन बनाने का फॉर्मूला सार्वजनिक करें केंद्र सरकार, CM केजरीवाल ने की मांग

केजरीवाल ने कहा कि वैक्सीन बनाने का काम केवल दो कंपनियां ना करें, कई कंपनियों को वैक्सीन बनाने में लगाया जाए।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 11 May 2021 9:01 AM GMT
Arvind Kejriwals press conference
X

अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो- सोशल मीडिया) 

नई दिल्ली: दिल्ली से एक राहतभरी खबर सामने आ रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने बताया है कि दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) के मामले पहले से कम आ रहे है। सीएम केजरीवाल ने मंगलवार को डिजिटिल प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोरोना वैक्सीन (Vaccine) बनाने का फॉर्मूला सार्वजनिक करने की मांग की है। उन्होंने ने केंद्र सरकार से मांग की है कि वे दूसरी कंपनियों को भी वैक्सीन बनाने का आदेश जारी करें। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने 3 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण शुरू करने की भी बता कही है।

सीएम केजरीवाल ने राज्य के हालातों के बारे में जानकारी देते हुए बताया, "दिल्ली में कोरोना के केस अब कम हो रहे हैं, आप सबके सहयोग से लॉकडाउन सफल रहा। हमने पिछले दिनों में ऑक्सीजन के बहुत बेड बढ़ाए हैं। अब दिल्ली में आईसीयू (ICU), ऑक्सीजन और बेड की कमी नहीं है।"

केजरीवाल ने कहा है, "अभी, हम हर रोज 1.25 लाख वैक्सीन की खुराक दे रहे हैं। हम जल्द ही 3 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन शुरू करेंगे। हमारा लक्ष्य अगले 3 महीनों के भीतर दिल्ली के सभी निवासियों को वैक्सीन लगाना है, लेकिन हमें वैक्सीन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। हमारे पास केवल कुछ दिनों तक की वैक्सीन बची हुई है और ये समस्या देशव्यापी है। आज केवल दो कंपनियां वैक्सीन बना रही हैं और दोनों मिलकर एक महीने में केवल 6 से 7 करोड़ वैक्सीन ही बनाती हैं। इस तरह तो देश के हर व्यक्ति को वैक्सीन लगाने में हमें 2 वर्ष से अधिक का समय लग जाएगा। तब तक कोरोना की कई लहरें आ चुकी होंगी।"

उन्होंने कहा, "मैं आज एक सुझाव देना चाहता हूं। वैक्सीन बनाने का काम केवल दो कंपनियां ना करें, कई कंपनियों को वैक्सीन बनाने में लगाया जाए। केंद्र वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से वैक्सीन बनाने का फॉर्मूला लेकर उन सभी कंपनियों को दे, जो सुरक्षित तरीके से वैक्सीन बना सकती हैं। जिन कंपनियों को लाभ होगा वे अपने लाभ का एक भाग रॉयल्टी के रूप में वैक्सीन बनाने वाली उन दोनों कंपनियों को दे सकते हैं।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story