×

पंजाब-उत्तराखंड के बाद अब गोवा पर AAP की नजर, केजरीवाल ने किया फ्री बिजली देने का वादा

Arvind Kejriwal : अगले साल जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, उनमें गोवा भी शामिल है। आप की नजरों गोवा में पर भी लगी हुई है।

Anshuman Tiwari

Anshuman TiwariWritten By Anshuman TiwariShivaniPublished By Shivani

Published on 14 July 2021 6:14 AM GMT

Arvind Kejriwal
X

अरविंद केजरीवाल गोवा में प्रेस वार्ता के दौरान 

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Arvind Kejriwal : दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गोवा में भी पार्टी को मजबूत बनाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं। केजरीवाल की दो दिवसीय गोवा यात्रा (Arvind Kejriwal In Goa) को राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। आप भी विधानसभा चुनाव (Goa Assembly Polls) में पूरे दमखम से उतर कर भाजपा व कांग्रेस को चुनौती देने की तैयारी में जुटी हुई है।

राज्य की सियासत में अभी तक दो बड़े सियासी प्लेयर भाजपा और कांग्रेस हैं। यदि केजरीवाल पूरी मजबूती से चुनाव मैदान में उतरने में कामयाब हुए तो राज्य के सियासी समीकरण पर बड़ा असर पड़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। दिल्ली,पंजाब और उत्तराखंड के बाद गोवा के मतदाताओं को रिझाने के लिए केजरीवाल ने यहां भी 300 यूनिट फ्री बिजली (Free Electricity) देने और पुराने बिल माफ करने का बड़ा सियासी दांव चल दिया हैं।

गोवा में आप को मजबूत बनाने की कोशिशें

अगले साल जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, उनमें गोवा भी शामिल है। आप की नजरों गोवा में पर भी लगी हुई है। गोवा में पार्टी संगठन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री केजरीवाल मंगलवार को पणजी पहुंचे। उनका दो दिवसीय गोवा दौरा सियासी नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस दौरान वे राज्य के पार्टी नेताओं से मुलाकात करने के साथ ही पार्टी संगठन की समीक्षा भी करेंगे। इसके साथ ही वे पार्टी नेताओं को मजबूती के साथ चुनाव मैदान में उतरने का गुरु मंत्र भी देंगे।

आप ने फिर चला फ्री बिजली का दांव

गोवा में भी केजरीवाल ने 300 यूनिट फ्री बिजली का बड़ा वादा किया हैं। 300 यूनिट बिजली के बाद ही पुराने बकाया बिल को माफ करने की घोषणा की है। इसके साथ ही राज्‍य के किसानों को खेती करने के लिए बिल्कुल मुफ्त बिजली दी जाएगी। गोवा में आप उपाध्यक्ष प्रतिमा कौंटिनहो ने भी इस बात की पुष्टि की कि गोवा में पार्टी की ओर से कई बड़े फैसले लिए गए हैं। इनका ऐलान केजरीवाल की ओर से बुधवार को किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में पार्टी संगठन को मजबूत बनाने की कोशिश की जा रही है ताकि भाजपा और कांग्रेस को मजबूती के साथ चुनौती दी जा सके।
दूसरे राज्यों में घोषणा कर चुके हैं केजरीवाल
बिजली का मुद्दा आम जनता से जुड़ा हुआ है और इस कारण माना जा रहा है कि केजरीवाल बिजली को लेकर बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। इससे पहले उन्होंने पंजाब में भी 300 यूनिट फ्री बिजली देने का ऐलान किया था। पंजाब में गंभीर बिजली संकट है और और लोगों को भीषण गर्मी में लगातार बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। केजरीवाल ने 24 घंटे बिजली देने के वादे के साथ ही बकाया बिजली बिल माफ करने के लिए बड़ी घोषणा की थी। एक और चुनावी राज्य उत्तराखंड में भी केजरीवाल ने ऐसी ही घोषणा की थी।
गोवा के मतदाताओं को रिझाने के लिए केजरीवाल यह दांव आजमाया हैं। दिल्ली में फ्री बिजली और पानी का केजरीवाल का दांव काफी हिट साबित हुआ था और यही कारण है कि आप की ओर से अन्य चुनावी राज्यों में भी यह वादा किया जा रहा है।

राज्य के सियासी समीकरण पर पड़ेगा असर

गोवा की सियासत में अभी तक भाजपा और कांग्रेस का प्रभुत्व रहा है। ऐसे में आप की एंट्री से गोवा के सियासी समीकरण निश्चित रूप से प्रभावित होंगे। गोवा की यात्रा से पहले केजरीवाल ने कहा था कि गोवा की राजनीति काफी गंदी हो चुकी है। इसलिए गोवा अब बदलाव चाहता है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा था कि गोवा में विधायकों की खरीद-फरोख्त करने वाली पार्टियों ने यहां के माहौल को काफी गंदा बना दिया है मगर गोवा अब ईमानदार राजनीति चाहता है।

उनका कहना था कि कोष की कोई नई कमी नहीं है। सिर्फ ईमानदार नीयत की कमी है। आप गोवा के लोगों के भरोसे पर पूरी तरह खरी उतरेगी। केजरीवाल की इन कोशिशों से आप के भी पूरी मजबूती से विधानसभा चुनाव में उतरने की संभावना जताई जा रही है।
Shivani

Shivani

Next Story