×

भारत में तबाही का अलर्ट: खतरा बना चक्रवाती तूफान 'आसनी', तीनों सेनाओं को तैयार रहने का निर्देश

Cyclone Alert: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आसनी तूफान को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की है। जिसमें तीनों सेनाओं को आपात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 17 March 2022 3:56 PM GMT (Updated on: 17 March 2022 4:16 PM GMT)
चक्रवाती तूफान आसनी को लेकर अलर्ट जारी, तीनों सेनाओं को तैयार रहने का दिया गया निर्देश
X

चक्रवाती तूफान (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Cyclone Alert: मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने चक्रवाती तूफान 'आसनी' (Asani Cyclone) को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक 21 मार्च को मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर इसकी मजबूत होने की आशंका है। जिसकी वजह से तेज हवाएं और भारी बारिश होगी। हालांकि बांग्लादेश और उतरी म्यांमार की ओऱ बढ़ने के कारण भारत में इसके अधिक प्रभाव नहीं पड़ने की संभावना है। फिर भी भारत सरकार इसे हल्के में नहीं ले रही है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आसनी तूफान को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की है। जिसमें तीनों सेनाओं को आपात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

सरकारी की तैयारी

एक न्यूज एजेंसी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय मौसम विभाद द्वारा चक्रवाती तूफान 'आसनी' को लेकर जताए गए अंदेशे के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक उच्च स्तरीय बैठक की। केंद्रीय गृह सचिव की अगुवाई में हुई इस बैठक में तूफान को लेकर केंद्रीय मंत्रालयों, एजेंसियों और अंडमान निकोबार के प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा की गई।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि इस तूफान के खतरे को देखते हुए अंडमान निकोबार में एनडीआरएफ की एक टीम तैनात कर दी गई है। इसके अलावा अतिरिक्त टीमों को भी रेडी रहने को कहा गया है। आवश्यकता अनुसार इन दोनों टीमों को एयरलिफ्ट भी किया जाएगा।

गृह मंत्रालय ने बताया कि अंडमान निकोबार प्रशासन ने आसनी तूफान आसनी के खतरे से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। तूफान के खतरे के मद्देनजर मछली पकड़ने, पर्य़टन और शिपिंग गतिविधियों को फिलहाल रोक दिया गया है। मछुआरों को समुद्र में मछली पकड़ने नहीं जाने की सलाह दी गई है। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय ने थलसेना, वायुसेना, नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल को स्टैंडबाई मोड पर रखा है। केंद्रीय गृह सचिव ने एजेंसियों को लगातार निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं, और अंडमान निकोबार प्रशासन को संपर्क में बने रहने को कहा गया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story