×

Assam Mizoram Border Dispute: असम-मिजोरम के बीच ट्रकों की आवाजाही शुरू मगर तनाव बरकरार, PM से मिलेंगे असम के CM और सांसद

असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद को लेकर हुए संघर्ष के बाद ट्रकों की आवाजाही तो शुरू हो गई है मगर भीतर ही भीतर दोनों राज्यों के बीच तनाव अब भी बरकरार है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shashi kant gautam
Published on: 9 Aug 2021 8:13 AM GMT (Updated on: 9 Aug 2021 8:16 AM GMT)
Assam Mizoram Border Dispute
X

असम मिजोरम सीमा विवाद: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

Assam Mizoram Border Dispute: असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद को लेकर हुए संघर्ष के बाद ट्रकों की आवाजाही तो जरूर शुरू हो गई है मगर भीतर ही भीतर दोनों राज्यों के बीच तनाव भी बरकरार है। 26 जुलाई को दोनों राज्यों के बीच हुई हिंसक झड़प के 13 दिन बाद ट्रकों का मूवमेंट शुरू हो गया है मगर रविवार को मिजोरम जा रहे 9 वाहनों पर असम के लैलापुर में किए गए हमले से साफ है कि अभी भी सीमाई इलाकों में तनाव बरकरार है। इस हमले के समय मौके पर मौजूद पुलिस और केंद्रीय बलों के जवान मूकदर्शक बने रहे। सूत्रों के मुताबिक सैकड़ों हमलावरों ने इस घटना को अंजाम दिया।

इस बीच असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सीमा विवाद के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाले हैं। जानकारों के मुताबिक पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री असम का पक्ष रखेंगे। 26 जुलाई को दोनों राज्यों के बीच हुई हिंसक झड़प में छह पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी जबकि एसपी समेत 50 से अधिक लोग घायल हुए थे।

सीमाई इलाकों में तनाव बरकरार: फोटो- सोशल मीडिया

सीमाई इलाकों में तनाव बरकरार

ट्रकों की आवाजाही बंद होने से मिजोरम में जरूरी सामानों की किल्लत पैदा होने लगी थी। 13 दिनों बाद ट्रकों की आवाजाही शुरू होने से मिजोरम के लोगों की दिक्कतें कुछ कम हुई हैं। दोनों राज्यों के बीच हिंसक झड़प के बाद अधिकांश ट्रक ढोलई के पास ही खड़े हुए थे और असम के लोगों ने ट्रकों की आवाजाही पूरी तरह ठप कर दी थी। हालांकि पुलिस के दबाव के कारण शनिवार की देर रात से ट्रकों की आवाजाही तो शुरू हो गई है मगर अभी भी सीमाई इलाकों में तनाव का माहौल दिख रहा है। वैसे ट्रकों की आवाजाही शुरू होने से 50 से ज्यादा ट्रक दो दिनों में मिजोरम पहुंचे हैं। दोनों राज्यों के बीच ट्रैफिक शुरू होने के बाद पुलिस की ओर से काफी एहतियात बरता जा रहा है।

लैलापुर में हुआ हमला तनाव का संकेत

इस बीच असम के लैलापुर इलाके में रविवार को स्थानीय लोगों ने 9 वाहनों पर हमला कर दिया। इस घटना में कुछ लोगों के घायल होने की भी खबर है। जानकारों के मुताबिक जिन वाहनों पर हमले किए गए, उनमें जीवनरक्षक दवाइयां, खाने पीने की चीजें और कई अन्य जरूरी सामान रखे हुए थे। इन ट्रकों के लैलापुर पहुंचने पर स्थानीय लोगों की ओर से उन पर हमला किया गया। हमले के दौरान कुछ ट्रक चालक वाहन छोड़कर भाग निकले। हमलावरों ने कई लोगों की पिटाई भी कर डाली। लैलापुर में हुए इस हमले में कई लोगों के घायल होने की खबर है।

नाकेबंदी को खत्म करने का अनुरोध: फोटो- सोशल मीडिया

सूत्रों के मुताबिक शनिवार को असम के मंत्री अशोक सिंघल और परिमल शुक्ला वैद्य ने कछार जिले के लैलापुर का दौरा किया था और लोगों से नाकेबंदी को खत्म करने का अनुरोध किया था। असम के दोनों मंत्री जब ट्रक संघ के सदस्यों से चर्चा करने में जुटे थे, तभी नाराज लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। हमले की इस घटना से साफ है कि दोनों राज्यों के बीच तनाव अभी भी कम नहीं हुआ है।

पीएम और सीएम की मुलाकात पर टिकीं नजरें

इस बीच असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाले हैं। अब हर किसी की नजर मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री की इस मुलाकात पर टिकी हुई है। इस मुलाकात के दौरान राज्य के भाजपा सांसद भी मुख्यमंत्री के साथ मौजूद रहेंगे। जानकारों का कहना है कि इस मुलाकात में हिमंत असम सरकार का पक्ष रखेंगे।

गृह मंत्री अमित शाह के दखल के बाद दोनों राज्यों में एक-दूसरे के खिलाफ कार्रवाई का सिलसिला तो रोक दिया है मगर सीमाई इलाकों में अभी भी तनाव बना हुआ है। इसी कारण मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री की यह मुलाकात काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story