×

Assembly Election 2022: चुनाव आयोग जल्द ही करेगा चुनावी राज्यों के दौरे, जल्द होगा तारीखों का एलान

Assembly Election 2022: इनमें से पांचों राज्यों में 14 मई के पहले चुनाव सम्पन्न कराने हैं। जिसे देखते हुए चुनाव आयोग जल्द ही इन राज्यों में जाकर तैयारियों का जायजा लेगा।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Divyanshu Rao
Published on: 14 Dec 2021 11:13 AM GMT
Assembly Election 2022
X

चुनाव आयोग की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly elections) को लेकर केन्द्रीय निर्वाचन आयोग अपनी तैयारियों में लगा हुआ है। उम्मीद की जा रही है मकर संक्राति के आसपास तारीखों का एलान हो सकता है।उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, पंजाब और गोवा की विधानसभाओं का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है।

इनमें से पांचों राज्यों में 14 मई के पहले चुनाव सम्पन्न कराने हैं। जिसे देखते हुए चुनाव आयोग जल्द ही इन राज्यों में जाकर तैयारियों का जायजा लेगा। कहा जा रहा है मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और अनूप चंद्र पांडेय इस हफ्ते पंजाब, अगले हफ्ते गोवा (Gao Assembly elections 2022) और उसके बाद उत्तराखंड (Uttarakhand Assembly elections 2022) के दौरे पर जा सकते है। वहीं दूसरी तरफ मतदाता पुनरीक्षण का काम भी जारी है।

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों को मतदाता सूची के प्रकाशन के लिए पांच जनवरी की तारीख नियत की है। इसके पहले मतदाता सूचियों को अपडेट करने का काम पूरा कर लिया जाएगा। केन्द्रीय निर्वाचन आयोग पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुटा हुआ है। उत्तर प्रदेश में इस बार विधान सभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की खर्च सीमा को भी बढ़ा दिया गया है।

विधानसभा चुनाव 2022 की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

प्रत्याशी कुल 30 लाख 80 हजार रुपये अपने चुनाव प्रचार पर खर्च कर सकेंगे। पहले चुनाव की खर्च सीमा 28 लाख रुपये ही थी। केन्द्रीय निर्वाचन आयोग की तरफ से कहा गया है कि आगामी 1 जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नए मतदाताओं के पंजीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। साथ ही पंजीकरण के लिए प्राप्त आवेदनों में छोटी-छोटी गलतियां होने पर उन्हें निरस्त न किया जाए। बल्कि बीएलओ घर-घर जाकर ऐसे फार्मों की गलतियों को सुधारने का काम करें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान 5 दिसंबर तक चलेगा, जबकि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी को होगा। ऐसे में जनवरी के दूसरे सप्ताह में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होगी। यहां यह भी बताना जरूरी है कि मतदाता सूची पुनरीक्षण 30 नवंबर से अब 5 दिसंबर तक बढ़ाया गया है। इसके बाद 6 दिसंबर से 5 जनवरी तक वोटर लिस्ट संबंधी किसी भी तरह का आवेदन नहीं किया जा सकेगा। फिर 5 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story