×

Assembly Election 2022: चुनाव आयोग का अहम फैसला, रैलियों पर 11 फरवरी तक बढ़ा प्रतिबंध

Assembly Election 2022: कोरोना वायरस महामारी के कारण चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर इस बार रैलियों, जनसभाओं तथा रोड शो पर लगाया गया प्रतिबंध 11 फरवरी तक बढ़ा दिया है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 31 Jan 2022 11:19 AM GMT (Updated on: 31 Jan 2022 11:34 AM GMT)
निष्पक्ष चुनाव के लिए नख दंत हीन आयोग
X

चुनाव आयोग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Assembly Election 2022: अगले महीने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) शुरू होने हैं। जिसके लिए चुनाव आयोग ने 8 जनवरी को इन सभी 5 राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान करने के साथ ही सभी 5 राज्यों में आचार संहिता लागू कर दिया था। इसके साथ ही इस बार के विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग (Election Commission) ने कई तरह के अलग नियम भी लगाएं हैं कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी को देखते हुए चुनाव आयोग ने इस बार रैलियों, जनसभाओं, रोड शो और जुलूस पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग द्वारा रैलियों, जनसभाओं, रोड शो और जुलूस पर लगाए गए इस प्रतिबंध पर पहले सूचना में चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक प्रतिबंध लगाया था। जिसके बाद कोरोना वायरस संक्रमण के हालातों का समीक्षा करने पर चुनाव आयोग ने इस प्रतिबंध को 22 जनवरी तक बढ़ा दिया था। वहीं इसके बाद एक और समीक्षा में चुनाव आयोग ने इस प्रतिबंध को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया था।

लेकिन आज 31 जनवरी तक लगाए गए प्रतिबंध का समय सीमा समाप्त हो रहा था। कोरोना वायरस संक्रमण की समीक्षा करने के बाद चुनाव आयोग ने अब रैलियों, जनसभाओं, रोड शो और जुलूस पर लगाया गया प्रतिबंध 11 फरवरी तक बढ़ा दिया है। हालांकि इस दौरान सभी राजनीतिक दल वर्चुअल तरीके से अपना चुनावी प्रचार अभियान चला सकते हैं।

1000 लोगों के साथ सार्वजनिक सभा की अनुमति

नए नियम के मुताबिक चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को अब उन निर्वाचन क्षेत्रों में 1000 लोगों के साथ सार्वजनिक सभा करने का अनुमति दे दिया है जिसमें पहले और दूसरे चरण में मतदान होने हैं। वहीं इसके साथ ही चुनाव आयोग ने डोर-टू-डोर कैंपेन करने वाले नियमों में भी ढील देते हुए बदलाव किया है। नए नियमों के मुताबिक डोर-टू-डोर कैंपेन करने में अब किसी नेता के सुरक्षाकर्मियों को छोड़कर उनके साथ 20 लोग जा सकते हैं। अगर पहले के नियमों को देखें तो उस वक्त केवल 10 लोगों के जाने की सीमा तय थी।

बता दें 2022 के विधानसभा चुनाव में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होना हैं। इस बार का विधानसभा चुनाव 10 फरवरी को शुरू होगा। वहीं इन पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव का परिणाम एक साथ 10 मार्च को घोषित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में इस बार विधानसभा चुनाव कुल 7 चरणों में संपन्न होगा। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। जबकि आखिरी चरण में 7 मार्च को मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story