×

Assembly Election 2022: विदेश से लौटकर सियासत में सक्रिय हुए राहुल, पार्टी नेताओं के साथ चुनावी तैयारियों पर मंथन

Assembly Election 2022: विदेश दौरे के कारण देश की सियासत से कई दिनों तक गायब रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की स्वदेश वापसी हो गई है। दिल्ली पहुंचने के साथ ही राहुल गांधी ने सियासी सक्रियता बढ़ा दी है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 11 Jan 2022 8:41 AM GMT
Assembly Election 2022: विदेश से लौटकर सियासत में सक्रिय हुए राहुल, पार्टी नेताओं के साथ चुनावी तैयारियों पर मंथन
X

राहुल गांधी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Assembly Election 2022: विदेश दौरे के कारण देश की सियासत से कई दिनों तक गायब रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की स्वदेश वापसी हो गई है। दिल्ली पहुंचने के साथ ही राहुल गांधी ने सियासी सक्रियता बढ़ा दी है। राहुल गांधी नया साल मनाने के लिए विदेश दौरे (Rahul Gandhi Foreign Trip) पर गए हुए थे जिसे लेकर भाजपा (BJP) की ओर से तंज भी कसा गया था।

कांग्रेस के लिए पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav 2022) सियासी नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है। यही कारण है कि विदेश से लौटने के बाद ही राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं के साथ चुनावी चर्चा शुरू कर दी है। सोमवार को उन्होंने गोवा के नेताओं से मुलाकात करने के साथ ही राज्य में चुनावी गठबंधन को लेकर भी विस्तृत चर्चा की। राहुल गांधी के विदेश से लौटने के बाद माना जा रहा है कि जल्द ही पार्टी की ओर से विधानसभा चुनाव के टिकटों (Assembly Election Tickets) पर भी अंतिम फैसला लिया जाएगा।

गोवा के चुनावों पर मंथन

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election In India) के कारण देश में सियासी गतिविधियों काफी तेज हो चुकी हैं मगर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पिछले करीब दो हफ्ते से राजनीतिक तस्वीर से गायब थे। इसे लेकर सवाल भी खड़े किए जा रहे थे। रविवार देर रात स्वदेश वापसी के साथ ही राहुल गांधी सियासी रूप से सक्रिय हो गए हैं। सोमवार को उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम (P. Chidambaram) और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) के साथ बैठक भी की। इस बैठक के दौरान गोवा के चुनावों को लेकर चर्चा की गई।

गोवा में पिछले 10 साल से भाजपा का सत्ता पर कब्जा है और इस बार कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए प्रयास कर रही है। गोवा के प्रदेश अध्यक्ष गिरीश चोडनकर और विधायक दल के नेता दिगंबर कामत ने भी राहुल गांधी से मुलाकात की और राज्य के विधानसभा चुनाव पर चर्चा की।

राहुल गांधी- ममता बनर्जी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

टीएमसी से गठबंधन की संभावना नहीं

गोवा में इस बार ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) के विधानसभा चुनाव में उतर रही है तृणमूल के साथ कांग्रेस के गठबंधन (TMC And Congress Alliance) की संभावना नहीं है। तृणमूल कांग्रेस ने हाल के दिनों में कांग्रेस के कई नेताओं को तोड़कर अपनी पार्टी में शामिल किया है। इसके साथ ही तृणमूल मुखिया ममता बनर्जी के बीच बीच में कांग्रेस नेतृत्व पर हमले भी करती रहे हैं। इस कारण पार्टी छोटे दलों के साथ गठबंधन करके चुनाव मैदान में उतर सकती है।

पंजाब का चुनाव पार्टी के लिए अहम

पंजाब का विधानसभा चुनाव कांग्रेस के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि राज्य में कांग्रेस की ही सरकार है। पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) के पार्टी से इस्तीफा देने से पार्टी को करारा झटका लगा है। दूसरी ओर विपक्षी दलों की ओर से पार्टी की तगड़ी घेरेबंदी भी की जा रही है। ऐसे में कांग्रेस को राज्य में अपनी सत्ता बचाए रखने के लिए काफी मशक्कत करनी होगी। पार्टी के राज्य स्तरीय नेताओं में मतभेद की खबरें भी आम हैं।

पहले पंजाब में राहुल गांधी की रैली (Rahul Gandhi Rally) का कार्यक्रम तय किया गया था मगर उनके विदेश दौरे के कारण बाद में रैली रद्द कर दी गई थी। अब कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण चुनावी रैलियों और रोड शो पर 15 जनवरी तक रोक लगाई जा चुकी है। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की तेज रफ्तार के कारण इस रोक को बढ़ाए जाने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में माना जा रहा है कि पार्टी की ओर से राहुल की वर्चुअल रैलियों का आयोजन किया जा सकता है।

रणनीति को जल्द अंतिम रूप देगी पार्टी

यूपी, उत्तराखंड और मणिपुर के विधानसभा चुनाव की कांग्रेस के लिए काफी महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं। यूपी में तो पार्टी सीधे मुकाबले में नहीं दिख रही है मगर उत्तराखंड और मणिपुर में पार्टी भाजपा को कड़ी चुनौती देने की स्थिति में है। माना जा रहा है कि पार्टी के शीर्ष नेताओं की बैठक में जल्द ही चुनावी रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके साथ ही विधानसभा चुनाव के लिए टिकटों पर जल्द ही अंतिम मुहर लगाए जाने की भी संभावना है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story