×

VVPAT Verification: वोट काउंटिंग से पहले होगा वीवीपैट सत्यापन, याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई

VVPAT Verification: सुप्रीम कोर्ट वोटर वेरिफाइट ऑडिट ट्रेल (VVPAT) की पर्चियों के सत्यापन की सुनवाई को तैयार हो गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 8 March 2022 9:30 AM GMT
Hijab Controversy: सुप्रीम कोर्ट का त्वरित कार्यवाही से इनकार, कर्नाटक HC के फैसले को दी गई है चुनौती
X

सुप्रीम कोर्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

VVPAT Verification: देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों का रिजल्ट आने में बस कुछ ही घंटों का समय शेष रह गया है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) वोटर वेरिफाइट ऑडिट ट्रेल (VVPAT) की पर्चियों के सत्यापन की सुनवाई को तैयार हो गया है। वीवीपैट की पर्चियों के सत्यापन को लेकर एक जनहित याचिका दायर की गई थी। बता दें, सुनवाई के लिए तैयार जनहित याचिका में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में दर्ज मतदानों की गिनती से पहले वीवीपैट की पर्चियों के सत्यापन को लेकर मांग की गई थी।

ऐसे में कानून के मुताबिक, सीनियर एडवोकेट मीनाक्षी अरोड़ा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आरटीआई कार्यकर्ता राकेश कुमार की ओर से दायर याचिका कल तत्काल सुनवाई के लिए सूचीबद्ध की गई है।

आगे मीनाक्षी अरोड़ा ने कहा कि मतगणना पूरी होने के बाद वीवीपैट के सत्यापन का कोई मतलब नहीं है, क्योंकि तब तक चुनाव एजेंट्स निकल जाते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए एजेंट्स की मौजूदगी में मतगणना से पहले वीवीपैट का सत्यापन होना बहुत जरूरी है।

इसमें सबसे खास बात ये है कि मीनाक्षी अरोड़ा ने सुनवाई को कल के लिए सूचीबद्ध करने का अनुरोध किया था। जिस पर मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण ने कहा, 'अगर आप अंतिम समय में आएंगी, तो हम कैसे मदद कर पाएंगे? परसों गिनती है। अगर हम इसे कल सुन भी लें, तो क्या ऐसे निर्देश जारी कर सकते हैं?' लेकिन मीनाक्षी अरोड़ा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग को निर्देशों का पालन करने के लिए कहा जा सकता है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story