×

Ayushman Yojana: आयुष्मान योजना के लाभार्थियों की बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Ayushman Yojana: केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के नियमों में बदलाव करते हुए यह फैसला लिया है कि अब आयुष्मान भारत वॉलेट से लाभार्थी टॉप-अप करके बीमा की पूरी रकम खर्च कर सकते हैं।

Bishwajeet Kumar
Published on: 5 Feb 2022 10:14 AM GMT
Ayushman Yojana: आयुष्मान योजना के लाभार्थियों की बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Ayushman Yojana: स्वास्थ्य बीमा सेवा योजना आयुष्मान भारत को लेकर केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले में केंद्र सरकार ने कहा है कि आयुष्मान भारत के लाभार्थी अब टॉप-अप करके बीमा की पूरी रकम खर्च कर सकते हैं। केंद्र सरकार के इस बीमा योजना को नियंत्रित करने वाली संस्था राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने लाभार्थियों को सैद्धांतिक मंजूरी देते हुए यह फैसला लिया है कि योजना के लाभार्थी पांच लाख रुपये से अधिक लागत वाले इलाज में आयुष्मान भारत के वॉलेट से खुद भुगतान कर सकते हैं।

प्रमुख स्वास्थ्य बीमा आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) के एक अधिकारी के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभान्वित होने वाले परिवार अब तक योजना में पांच लाख रुपये की सीमा होने के कारण आयुष्मान भारत वॉलेट के पूरे रकम को खर्च नहीं कर सकते थे मगर अब नियमों में नए बदलाव के बाद लाभान्वित परिवार पांच लाख रुपये से अधिक के लागत वाले इलाज में वॉलेट के पूरे पैसे को खर्च कर सकते हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के वर्तमान नियमावली के अनुसार आयुष्मान भारत योजना में लाभार्थी के परिवार के वॉलेट में उपलब्ध बीमा राशि उसके इलाज के भुगतान के लिए पूर्ण होना चाहिए। अगर लाभार्थी के वॉलेट की रकम कुल रकम से कुछ कम है तो वह अपने पास से कुछ पैसे और लगाकर पूरे कवर का लाभ फिर से उठा सकता है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना में लाभार्थी के परिवार को पांच लाख रुपये का हेल्थ कवर देती है।

ऐसे समझिये

नए नियम को समझने के लिए आप उदाहरण के तौर पर ऐसे देखिए कि, यदि किसी परिवार को आयुष्मान योजना के तहत पांच लाख रुपये मिले हैं और उस परिवार ने अपने किसी इलाज में तीन लाख रुपये पहले खर्च कर दिए हैं। वहीं इसी दौरान उसके परिवार में किसी अन्य सदस्य को भी इलाज की जरूरत पड़ जाती है तो वह शेष दो लाख रुपये के साथ अपने कुछ पैसे उपयोग का करके वॉलेट के पूरे पैसों को भी खर्च कर सकता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story