×

ध्यान दें! बच्चों को कोवैक्सीन लगने के बाद न दें पैरासिटामॉल और कोई भी दर्दनाशक दवा

भारत बायोटेक(Bharat Biotech) ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि कोवैक्सीन(Covaxin) लगवाने के बाद पैरासिटामोल या दर्द निवारक दवा लेने की कोई जरूरत नहीं है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 6 Jan 2022 5:12 AM GMT (Updated on: 6 Jan 2022 5:15 AM GMT)
Bacchon Ko Vaccine
X

बच्चों को वैक्सीन (फोटो-न्यूजट्रैक)

Bacchon Ko Vaccine Covaxin: पूरे देश में 15 से 18 साल के बच्चों को अब कोरोना की वैक्सीन लग रही है। ऐसे में भारत बायोटेक(Bharat Biotech) ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि कोवैक्सीन(Covaxin) लगवाने के बाद पैरासिटामोल या दर्द निवारक दवा लेने की कोई जरूरत नहीं है। इस बारे में कोवाक्सिन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कहा कि हमें जानकारी मिली है कि केंद्रों पर बच्चों को पैरासिटामोल लेने के लिए कहा जा रहा हैं। लेकिन डॉक्टर के परामर्श के बाद ही दवा लें।

बच्चों को लग रही वैक्सीन के बारे में जानकारी देते हुए भारत बायोटेक ने कहा कि हमें फीडबैक मिला है कि कुछ टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों के लिए कोवैक्सिन के साथ 500 एमजी की तीन पैरासिटामोल टैबलेट लेने के लिए कहा जा रहा है। लेकिन कोवैक्सिन लगवाने के बाद पैरासिटामोल या किसी भी प्रकार की कोई दर्द निवारक न लें।

किसी भी दवा की जरूरत नहीं

इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि करीब 30000 लोगों पर क्लिनिकल परीक्षण किया गया था। जिसमें करीब 10 से 20 फीसदी लोगों ने ही बताया था कि उन्हें कोवैक्सीन के बाद किसी तरह का साइड इफेक्ट हुआ है। पर उनमें से अधिकतर लोगों को थोड़ी बहुत परेशानी ही हुई। फिर वे एक या दिन में पूरी तरह से ठीक भी हो गए। तो अब ऐसे में किसी भी दवा की जरूरत नहीं पड़ी।

बता दें, कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने कहा कि पैरासिटामॉल को कोविड की दूसरी वैक्सीन के साथ भले ही लेने की सलाह दी गई हो, लेकिन कोवैक्सिन लगवाने के बाद इस टैबलेट को लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।

गौरतलब है कि 3 जनवरी 2022 से देशभर में 15 से 18 वर्ष की उम्र के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। ऐसे में राज्य सरकारों ने बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए अलग से व्यवस्थाएं की है। बढ़ते कोरोना मामलों के बीच काफी सतर्कता से बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है। इस बारे में मिली ताजा जानकारी के अनुसार, पहले दिन ही 30 लाख बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई थी, जबकि अभी तक एक करोड़ से ज्यादा बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story