×

Bachcho Ko Vaccine: बच्चों के लिए वैक्सीन का हुआ अप्रूवल, जल्द ही लग सकेगी बच्चों को भी वैक्सीन

Bachcho Ko Vaccine: बच्चों के लिए बाजार में वैक्सीन बहुत ही जल्द उपलब्ध होने वाली है । ज़ाइडस कैडिला बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन है।

Ariba Naseem
Report Ariba NaseemPublished By Monika
Published on: 17 Oct 2021 10:30 AM GMT
Coronavirus UP corona vaccine
X

कोरोना वैक्सीन (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Bachcho Ko Vaccine: कोरोना महामारी (Bachcho Ko Corona Vaccine) के चलते बहुत लोगों ने अपनों को खोया। दो साल में इस महामारी ने हमारी दुनिया उलट-पुलट कर रख दी। कभी लॉकडाउन लगा तो कहीं बच्चों की पढ़ाई पर असर हुआ। तो किसी ने अपनों को खोया। लेकिन जब वैक्सीन आई तो लोगों की ज़िंदगी आसान हुई। लेकिन चिंता की बात तब भी बनी रही क्योंकि बच्चों के लिए कोई भी वैक्सीन बाजार में नहीं आई थी। जिस वजह से मां बाप के लिए अपने बच्चों के लिए चिंता बढ़ती जा रही थी। कोरोना वायरस के चलते यह आशंका जताई जा रही थी कि कोरोना वायरस की लहर (coronavirus wave) इस बार बच्चों पर वार करेगी।

अब सबसे बड़ी खुशखबरी है कि बच्चों के लिए बाजार में वैक्सीन बहुत ही जल्द उपलब्ध होने वाली है (Corona Vaccine for Children soon) । ज़ाइडस कैडिला (zydus cadila vaccine) बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) ने ज़ाइडस कैडिला, जो कि गुजरात बेस्ड वैक्सीन है उसे अगस्त में इमरजेंसी में 12 साल की उम्र से बड़े बच्चों के लिए अप्रूव किया गया।

ज़ायडस कैडीला एक डीएनए बेस्ड वैक्सीन है जो कि भारत में पहली बार बनाई गई है। ज़ायडस कैडीला वायरस के अनुवांशिक कूट को वहन करता है जो कि कोशिका मध्यस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रेरित करता है। डीएनए बेस्ड वैक्सीन अब किस तरह से सफल होती है, बच्चो में कितने परसेंट सफलता प्राप्त करती है , ज़ब वैक्सीन लगने की शुरुआत होगी तब पता चलेगा।

ज़ायडस कैडीला वैक्सीन (zydus cadila vaccine Ke Dakm)

जैसा कि राष्ट्र बच्चों के टीकाकरण के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं की प्रतीक्षा कर रहा है, यहां हम सभी ज़ायडस कैडीला वैक्सीन के बारे में जानते हैं। इस वैक्सीन को 3 फेज में कंप्लीट किया जाएगा। यह प्रोसेस बिल्कुल नीडललेस मेथड से होगी। इस वैक्सीन को देने के लिए नीडललेस मेथड मतलब सुई रहित जेट इनइंजेक्टर का इस्तेमाल किया जाएगा। जिसकी कीमत ₹30000 तक हो सकती है। एक जेट इंजेक्टर का उपयोग लगभग 10,000 खुराक देने के लिए किया जा सकता है। नीडललेस मेथड होने के कारण इसके साइडइफेक्ट का खतरा कम है। इसके तीन फेस ट्रायल पहले ही कंप्लीट कर लिए गए हैं। जिसमें शुरू के 2 ट्रायल में कोई भी साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है (no side effects) और वहीं तीसरे ट्रायल में वैक्सीन ने 66.6% सफलता दिखाई है।

क्या होगी वैक्सीन की कीमत (Bachcho Ki Vaccine ki kimat)

कंपनी ने अभी तक इसकी कीमत नहीं बताई। लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत बहुत ज्यादा होने वाली है। सरकार इसकी कीमतों को कम करने के लिए कंपनी से बातचीत कर रही है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पिछले हफ्ते एक मीडिया से बातचीत में यह कहा था कि बच्चों को दी जाने वाली वैक्सीन की दर अलग-अलग होगी। सरकारी केंद्र और प्राइवेट केंद्रों के लिए भी वैक्सीन की दर अलग-अलग होगी । लेकिन फिलहाल रेट को लेकर अंतिम बातचीत चल रही है। सूत्रों के मुताबिक एक दोस्त की कीमत 300 से 350 rupey हो सकती है|।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय अक्टूबर के मध्य तक बच्चों के टीकाकरण के लिए नये दिशा-निर्देशों की घोषणा कर सकता है। कोरोना वैक्सीन के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह को बच्चों के लिए ZyCoV-D DNA वैक्सीन के उपयोग पर सिफारिश मिलने की संभावना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story