×

Assembly election 2022: बढ़ गईं रैलियों पर पाबंदियां, चुनावी राज्यों में नहीं थम रहा कोरोना वायरस

Assembly election 2022: कोरोना संकट के बीच पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इन राज्यों में कोरोना संक्रमण के हालात लगातार गंभीर होते जा रहे हैं। जिसके कारण चुनाव आयोग राज्यों में चुनावी रैलियों पर प्रतिबंध और बढ़ा सकता है।

Bishwa Maurya

Newstrack Bishwa Maurya

Published on 15 Jan 2022 11:46 AM GMT

Assembly election 2022: बढ़ गईं रैलियों पर पाबंदियां, चुनावी राज्यों में नहीं थम रहा कोरोना वायरस
X

मुख्य चुनाव आयुक्त

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Assembly election 2022: कोरोना के खतरे के बीच चुनाव आयोग में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है। जिन राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव होने हैं उनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा शामिल होने हैं। इन राज्यों में कोरोनावायरस पता कोरोनावायरस मौतों के आंकड़ों में हाल के दिनों में एक बड़ा उछाल भी देखा गया है। ऐसे वक्त में जब देश में रोजाना दो लाख से अधिक कोरोनावायरस नए मरीज सामने आ रहे हैं तो चुनाव आयोग के लिए इन राज्यों में सुरक्षा पूर्वक चुनाव करवाना काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा।

इस बार के चुनाव में देशभर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर चुनाव आयोग ने कई कई बड़े फैसले लिए हैं। जिसमें इस बार के चुनाव में सभी उम्मीदवार ऑनलाइन नॉमिनेशन कर सकते हैं। साथी चुनाव आयोग ने सभी प्रकार के रैलियों जनसभाओं नुक्कड़ सभाओं पर 15 जनवरी तक का प्रतिबंध भी लगाया था। हालांकि देश मे लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए अब चुनाव आयोग द्वारा इन रैलियों पर लगाए गए प्रतिबंध को और बढ़ा दिया गया है। चुनाव आयोग ने अब 22 जनवरी तक चुनावी रैलियों, रोड शो, चुनावी सभाओं पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना

बात अगर चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना के हालात की करें तो प्रदेश में स्थितियां दिन पर दिन और चिंताजनक होती जा रही हैं। यहां के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस 14 हज़ार 765 नए संक्रमित सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 70000 के पार जा चुकी है। प्रदेश में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा भी लगातार तेजी से बढ़ता जा रहा है। राज्य में अब तक कुल 23 हजार के करीब कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। इस वक्त राज्य में सबसे ज्यादा संक्रमित जिले लखनऊ, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर है।

पंजाब में कोरोना

पंजाब में भी कोरोना के कारण स्थितियां लगातार गंभीर होती जा रही हैं। तमाम पाबंदियों और रोकों के बाद भी यहां संक्रमण के ग्राफ में लगातार उछाल देखा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पंजाब में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 7642 नए संक्रमित पाए गए हैं। राज्य में अगर पिछले 7 दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले 7 दिनों में 32000 से अधिक मामले सामने आए हैं वही इस दौरान 60 से अधिक संक्रमितों की मौत हुई हुई है। इस वक्त राज्य में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 34000 के पार है वही अब तक के कुल मौतों का आंकड़ा देखें तो यह भी 16000 से अधिक है।

उत्तराखंड में कोरोना

उत्तराखंड में उन राज्यों में शामिल है जहां आगामी विधानसभा चुनाव होने हैं राज्य में कोरोनावायरस की दर में लगातार उछाल दर्ज किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 3200 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद उत्तराखंड में कुल सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 13 हजार के करीब जा चुकी है। राज्य के देहरादून, नैनीताल और हरिद्वार जनपद सबसे ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित हैं। वहीं राज्य में अभी तक कुल 7000 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

गोवा में कोरोना

गोवा में भी कोरोनावायरस के संक्रमण से हालात बेहद खराब है राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 8043 नए कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं। वही पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से तीन मरीजों की जान भी चली गई है।

मणिपुर में कोरोना

मणिपुर में कोरोना के हालात इसलिए और चिंताजनक होते जा रहे हैं क्योंकि राज्य में वैक्सीनेशन की रफ्तार भी बहुत धीमी दर्ज की गई है। वहीं राज्य में अगर कोरोना संक्रमित मरीजों के आंकड़े की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 116 नए मरीज सामने आए हैं। इन संक्रमितों केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के भी 4 जवान शामिल है। मणिपुर में इंफाल पूर्व और इंफाल पश्चिम कोरोना के सबसे ज्यादा संक्रमित इलाके हैं।

Bishwa Maurya

Bishwa Maurya

Next Story