×

अलर्ट बैंक खाताधारक: इस 4 दिन बंद रहेंगे Bank, कर्मचारी यूनियन की बड़ी हड़ताल

Bank Holiday March 2022 : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने कहा है, कि 'बैंक यूनियन की तरफ से किए जाने वाले हड़ताल के कारण 28 और 29 मार्च को बैंकों में कामकाज प्रभावित रहेंगे।'

aman
Written By aman
Published on: 26 March 2022 3:28 AM GMT (Updated on: 26 March 2022 6:44 AM GMT)
Bank strike latest news: bank strike hit services no cash in atm
X

Bank Strike : (Social media)

Bank Closed March 2022: बैंकों के निजीकरण (Privatization of Banks) और कई अन्य सरकारी फैसलों के विरोध में शनिवार, 26 मार्च से देशभर के बैंक अगले चार दिनों तक बंद रहेंगे। अलग-अलग कर्मचारी यूनियनों ने इस हड़ताल का आह्वान किया है।

बता दें, कि 28 और 29 मार्च 2022 को विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने दो दिन की हड़ताल का आह्वान किया है। वहीं, आज महीने का चौथा शनिवार और कल रविवार (27 मार्च) होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

बैंकिंग सेवाओं पर पड़ेगा असर

चार दिनों तक लगातार बैंक बंद रहने से देशभर की बैंकिंग सेवाओं पर असर पड़ सकता है। इस संबंध में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने कहा है, कि 'बैंक यूनियन की तरफ से किए जाने वाले हड़ताल के कारण 28 और 29 मार्च को बैंकों में कामकाज प्रभावित रहेंगे।'

..ताकि न हो कोई दिक्कत

एसबीआई (SBI) ने एक बयान जारी कर कहा, कि 'हम पूरी कोशिश करेंगे, कि ग्राहकों को इस दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।' इस दो दिवसीय हड़ताल की घोषणा ऑल इंडिया बैंक कर्मचारी एसोसिएशन जैसे संगठनों ने की है। ज्ञात हो, कि अप्रैल महीने में भी कई छुट्टियां हैं, जिस कारण बैंक करीब 15 दिन बंद रहेंगे।

RBI का फ्रेमवर्क

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने भुगतान व्यवस्था के लिए एक फ्रेमवर्क जारी किया है। यह एक टच प्वाइंट (Touch Point) होगा। इसके जरिए भुगतान इन्फ्रा की उपलब्धता की सही तरीके से निगरानी करेगा। इसमें प्वाइंट ऑफ सेल के साथ क्यूआर कोड (QR code) भी होगा। RBI ने आगे कहा, कि वह सभी नागरिकों तक डिजिटल भुगतान (Digital Payment) व्यवस्था को पहुंचाने के लिए काम कर रहा है। इसे पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचा (infrastructure) मजबूत करना होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story