×

Banking क्षेत्र में बदलाव: अब मिलेगी बैंकिंग सुविधा हर जगह, रेलवे स्टेशन- एयरपोर्ट व अस्पतालों में ऐसे उठा सकेंगे लाभ

Banking: भारत में रिटेल बैंकिंग में जल्द ही बड़ा बदलाव होने वाला है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 29 Aug 2021 3:09 AM GMT (Updated on: 29 Aug 2021 3:10 AM GMT)
Banking क्षेत्र में बदलाव: अब मिलेगी बैंकिंग सुविधा हर जगह, रेलवे स्टेशन- एयरपोर्ट व अस्पतालों में ऐसे उठा सकेंगे लाभ
X

Banking: भारत में रिटेल बैंकिंग में जल्द ही बड़ा बदलाव होने वाला है। देश के रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, एयरपोर्ट, मॉल, बड़े हॉस्पिटल, शैक्षणिक संस्थान और पर्यटन स्थलों पर सभी प्रकार की रिटेल बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध होगी। यहीं नहीं इन सभी स्थानों पर उपभोक्ता हाथ के हाथ लोन भी ले सकेंगे।

जानकारी के मुताबित बैंकिंग से जुड़े अन्य उत्पादों की जानकारी से लेकर उनकी खरीदारी इस स्थानों पर संभव हो सकती है। वहीं इसके साथ ही बैंकिंग से जुड़े बड़े फ्रॉड रोकने की भी तैयारी की गई है। बैंकिंग से जुड़े क्षेत्रों में होने वाले इस व्यापक बदलाव को लागू करने की जिम्मेदारी आईबीए (इंडियन बैंक्स एसोसिएशन) को दी गई है। जिसके बाद इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने इस काम को करना शुरू कर दिया है।

तकनीकी इस्तेमाल से असामान्य लेन देने होगा आसान

वित्त विभाग के वित्तीयी सेवाएं विभाग के सचिव देवाशीष पांडा ने बताया कि इस तरह के तकनीकी इस्तेमाल में शुरू होने जा रहे हैं। जिसकी सहायता से किसी खाते से असामान्य लेन देन होगा तो बैंकिंग प्रणाली पर रेड फ्लैग अलर्ट आ जाएगा। इसका यह लाभ है कि पुरी प्रणाली सचेत हो जाएगी और फ्रॉड रुक जाएगा।

सार्वजनिक जगहों पर बैंक के कियोस्क सार्वजनिक बैंकों के लिए हाल ही में जारी इनहैंस्ड एक्सेस एंड सर्विस एक्सलंस इज 4.0 के तहत ये बदलाव किए जा सकते हैं। इसमें सभी प्रमुख सार्वजनिक जगहों पर बैंक के कियोस्क खोलने का प्रवधान किया गया। जहां बैंक की शाखा जैसी सभी सुविधाएं मिलेगी।

बैंक की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

इस सुविधा के माध्यम से लिया जा सकेगा पर्सनल लोन

इस सुविधा के माध्यम से पर्सनल लोन तक लिया जा सकता है। इज 4.0 तकनीक और आर्टिफिशियल इंटीलीजेंस एआई के इस्तेमाल पर काफी जोर दिया गया है। इसमें बैंकों के पास अपने खर्च करने की आदत से लेकर उनकी कमाई तक पूरा विवरण आयकर विभाग और जीएसटी रिटर्स जैसी कई जानकारियां होंगी।

जिसकी मदद से कारोबारियों को बैंक पहले को सूचित कर देता है। कि वह किस राशि तक कभी भी ओवप ड्राफ्ट ले सकते हैं। वैसे ही खुदरा ग्राहकों को ई-कामर्स प्लेटफार्म पर खरीदारी या किसी अन्य खरीदारी के लिए बैंक पहले ही एक सीमा तक के लिए उनके लोन की मंजुरी देकर रखेगा।

यह काम पूरी तरह डिजिटल होगा

जानकारी के मुताबित आने वाले समय में बैंक अपने खुदरा ग्राहकों उनकी जमा राशि के आधार पर उन्हें पेंशन उत्पाद, पीपीएफ जैसे विभिन्न उत्पादों को लेने की पेशकश कर सकते हैं। यह काम भी पुरी तरह से डिजिटल होगा और ग्राहकों के पास उस उत्पाद से न के लिए मैसेज भेजे जाएंगे और मैसेज के माध्यम से हां करने पर स्वत: ही ग्राहक उन उत्पादों से जुड़ जाएंगे। इसी तरह बैंक अपने ग्राहकों को थर्ड पार्टी इश्योरेंट और अन्य वित्तीय सेवाएं भी देगा।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story