×

टीकाकरण के पंजीकरण के लिए केवल सरकारी पोर्टल का करें इस्तेमाल, बाकी सबसे यूजर्स का डाटा हो रहा हैक

इन दिनों कई फर्जी संदेशों पर दिए फर्जी लिंक की खबरें सामने आ रही है जिससे यूजर्स के डाटा तक पहुंच बनाई जा रही है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Monika
Published on: 11 May 2021 1:51 AM GMT (Updated on: 11 May 2021 4:28 AM GMT)
Use government portal to register for vaccination
X

को-विन ऐप (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की रफ्तार रिकॉर्ड तोड़ रही हैं। जिसे रोकने के लिए टीकाकरण (vaccination) अभियान भी तेज हो गया है। कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगवाने के लिए लम्बी कतारे देखी गईं। मगर टीकाकरण कराने के लिए पंजीकरण सरकारी पोर्टल (government portal) कोविन (Cowin) पर ही कराएं। इन दिनों कई संदेशों पर दिए फर्जी लिंक (Fake link ) की खबरें सामने आ रही है जिससे यूजर्स के डाटा तक पहुंच बनाई जा रही है।

संघीय साइबर सुरक्षा एजेंसी ने आगाह किया है कि फर्जी कोविड-19 टीका पंजीकरण एसएमएस भेज लोगों के फोन में सेंध लगाई जा रही है। ऐसे नुकसानदेह एसएमएस के पांच प्रकारों का पता चला है। इनसे बचा जाना चाहिए।

डियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी) ने आम लोगों को जारी हुई एडवाइजरी में कहा, खबर मिली है कि फर्जी एसएमएस संदेश भेजकर गलत तरीके से दावा किया जा रहा है कि उनके द्वारा प्रस्तुत ऐप से भारत में कोविड-19 टीके के लिए पंजीकरण कराया जा सकता है।

एक क्लिक में यूजर का डाटा हैक

इसमें कहा गया कि एसएमएस के साथ एक लिंक भी भेजा जाता है जिस पर क्लिक करने से एंड्रॉयड फोन में संदिग्ध एप इंस्टॉल हो जाता है। यूजर्स को सावधान करते हुए बताया कि उन्हें इन चीजों को लेकर सावधान रहना चाहिए ताकि किसी ई-मेल या मेसेज के जरिए डाटा ना हैकर हो सके।

डियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी) साइबर सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए एक नोडल एजेंसी है। इसके साथ भारतीय साइबर मंच की रक्षा जासूसी, हैकिंग और अन्य इसी तरह के ऑनलाइन हमलों की पड़ताल करती है।

इस तरह की गतिविधियों को देखते हुए सीईआरटी का कहना है कि किसी यूजर के संदिग्ध एप इंस्टॉल होने के बाद उसके फोने में अपने आप उसरे नंबर पर भी यही जानकारी एसएमएस के जरिये प्रसारित हो जाती है। यह एप अनावश्यक रूप से मंजूरी हासिल करता है, जिससे साइबर हमलावर लोगों के डाटा जैसे फोन कॉल पर कब्जा कर सकते हैं।

इन लिंक से रहें सावधान

अगर आप के नंबर पर भी ऐसे मेसेज आया हो तो अपने फोन की सेटिंग में जाकर किसी अज्ञात स्रोत से इंस्टॉल होने वाले एप को डिसएबल की सुविधा इस्तेमाल करें। इसके साथ ही भरोसेमंद एंटी वायरस और इंटरनेट फायरवाल जैसे तरीकों का ही इस्तेमाल करें। एडवाइजरी में कुछ लिंक की पहचान की गई जो पूरी तरह से फर्जी है जो हैं- Covid19.apk, Vaci__Regis.apk, MyVaccin_v2.apk, Cov-Regis.apk and Vccin-Apply.apk।

आपको बता दें कि टीकाकरण कराने के लिए केवल सरकारी पोर्टल https://cowin.gov.in. पर ही रजिस्ट्रेशन कराएं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story