×

Mamata banerjee Delhi visit today: आज से बंगाल की CM ममता बनर्जी का दिल्ली दौरा, सोनिया गांधी और PM मोदी से करेंगी मुलाकात

पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी आज से तीन दिवसीय दिल्ली के दौरे पर हैं। इस दौरे पर दौरान ममता आज कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से और 24 नवंबर को PM नरेंद्र मोदी से मिलने का कार्यक्रम है। वहीं, त्रिपुरा चुनावों में हिंसा को लेकर TMC की अवमानना याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 23 Nov 2021 2:14 AM GMT
West Bengal CM Mamata Banerjee
X

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी। 

Mamata Banerjee Delhi Visit: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) आज से तीन दिवसीय दिल्ली के दौरे पर हैं। इस दौरे पर दौरान ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात कर सकती है। ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) त्रिपुरा में बीजेपी (BJP)और टीएमसी (TMC) के बीच तनाव के बीच बीती शाम को दिल्ली पहुंची, हालांकि ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) का यह दिल्ली दौरा पहले से प्रस्तावित था।

रविवार को त्रिपुरा में टीएमसी यूथ ब्रिगेड (TMC Youth Brigade) की अध्यक्ष सायोनी घोष (President Sayoni Ghosh) के गिरफ्तारी के विरोध में सोमवार की शाम को टीएमसी के सांसदों ने गृहमंत्री से मुलाकात कर अपनी नाराजगी जहिर की। दिन में गृहमंत्री से समय न मिलने के विरोध में दिन में नार्थ ब्लॉक के सामने टीएमसी सांसदों ने धरना (TMC MP Protest) भी दिया। वहीं, मिली जानकारी के मुताबिक, 24 नवंबर को ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) का पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मिलने का कार्यक्रम है जिसके बाद वो 25 नवंबर को वापस लौट जाएंगी।

BSF के अधिकार क्षेत्र के विस्तार करने के मुद्दे पर होगी बातचीत

दिल्ली दौरे को लेकर ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) ने कहा, "मैं अपनी दिल्ली यात्रा (Delhi Yatra) के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मिलूंगी। बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र के विस्तार का मुद्दा उठाऊंगी।" बता दें कि टीएमसी कार्यकर्ताओं ने त्रिपुरा में अपने ऊपर हमले का आरोप लगाया है। उनका आरोप है कि त्रिपुरा के अगरतला (Agartala) स्थित एक पुलिस स्टेशन में घुसकर बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने उन्हें जमकर पीटा। पुलिस स्टेशन के अंदर बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने उन्हें त्रिपुरा पुलिस के सामने लाठी-डंडे से पीटा और उनके ऊपर पथराव भी किया गया।

ममता बनर्जी का तीन दिवसीय दिल्ली दौरा मना जा रहा बेहद अहम

मालूम हो कि संसद सत्र से पहले ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) का तीन दिवसीय दिल्ली दौरा बेहद अहम माना जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि तीन कृषि कानूनों की वापसी के बाद वे बीएसएफ के अधिकारों समेत कई और मुद्दों पर सरकार की घेराबंदी के लिए विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश करेंगी। वहीं, कृषि कानूनों की वापसी की घोषणा के बाद विपक्ष को एक बार फिर से संसद में सरकार की घेराबंदी करने का मुद्दा मिल गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के अलावा विपक्ष के अन्य नेताओं से मुलाकात कर सकती हैं।

सुप्रीम कोर्ट में त्रिपुरा हिंसा मामले की सुनवाई आज

वहीं, त्रिपुरा चुनावों में हिंसा (Tripura political violence) को लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) की अवमानना याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज होगी। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ ने कहा कि याचिका पर मंगलवार को सुनवाई की जाएगी। TMC ने अपनी अवमानना याचिका में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट को आदेशों को बावजूद त्रिपुरा में 25 नवंबर से नगर निगम के होने वाले चुनावों के दौरान हालात खराब हो रहे हैं। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट त्रिपुरा के अफसरों के खिलाफ अवमानना कार्यवाही करे। इससे पहले त्रिपुरा में चुनाव को लेकर तृणमूल कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने राज्य प्रशासन और पुलिस को त्रिपुरा में स्वतंत्र और निष्पक्ष निगम चुनाव कराने को कहा था।

वहीं टीएमसी के वकील ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि अदालत ने त्रिपुरा सरकार को आगामी त्रिपुरा स्थानीय निकाय चुनावों के लिए उम्मीदवारों और प्रचारकों के लिए सुरक्षा और सुरक्षित माहौल प्रदान करने का निर्देश दिया था, लेकिन अब कानून-व्यवस्था की स्थिति दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story