×

लंदन के इस स्टेशन पर बांग्ला साइन बोर्ड देख झूमे बंगाली, ममता बोलीं- यह संस्कृति और विरासत की जीत

लंदन के व्हाइट चैपल स्टेशन की पहचान बताने के लिए अब इंग्लिश के साथ बांग्ला भाषा में भी साइन बोर्ड लिखा गया है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By aman
Published on: 14 March 2022 10:04 AM GMT
mamata banerjee: Bengali language sign board at Whitechapel metro station in London mamata banerjee gave thanks
X

mamata banerjee 

Whitechapel metro station London: ब्रिटेन (UK) की राजधानी लंदन (London) में एक रेलवे स्टेशन पर अंग्रेजी के साथ बांग्ला भाषा में भी साइन बोर्ड लगाया गया है। लंदन के ट्यूब रेल प्रोजेक्ट के व्हाइट चैपल स्टेशन (whitechapel station) की पहचान बताने के लिए अब इंग्लिश के साथ बांग्ला भाषा में भी साइन बोर्ड लिखा गया है। यह वाकया अब भारत में चर्चा का विषय बन चुका है। विशेषकर बंगाली समुदाय इससे प्रसन्न है।

हमारी संस्कृति की जीत

बंगाली समुदाय की सबसे लोकप्रिय नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी। ममता बनर्जी ने इसे लेकर ट्वीट करते हुए कहा, कि 'यह हमारी संस्कृति और विरासत की जीत है। उन्होंने आगे कहा, हमें ये जानकार खुशी हो रही है कि लंदन ट्यूब रेल व्हाइट चैपल स्टेशन की पर साइन बोर्ड के लिए बंगाली को एक भाषा के तौर पर स्वीकार किया गया है।'

1000 साल पुरानी भाषा का बढ़ रहा कद

ममता ने अपने ट्वीट में लिखा, 'यह जानकर गर्व हो रहा है कि लंदन ट्यूब रेल ने व्हाइट चैपल स्टेशन पर बंगाली को साइनेज की भाषा के रूप में स्वीकार किया है, जो 1000 साल पुरानी भाषा बंगाली के बढ़ते वैश्विक महत्व और ताकत को दर्शाता है। टीएमसी प्रमुख ने कहा, कि बंगाली प्रबुद्ध वर्ग को साझा सांस्कृतिक दिशाओं में एक साथ काम करना चाहिए।'

बांग्लादेश के मंत्री ने ट्वीट की तस्वीर

वहीं, बांग्ला भाषी देश बांग्लादेश में भी लंदन प्रशासन के इस निर्णय को लेकर खुशी जताई जा रही है। बंगाली भाषा के सम्मान के मुद्दे पर पाकिस्तान से अलग हुए बांग्लादेश में भी इस फैसले को लेकर काफी प्रसन्नता जाहिर की जा रही है। शेख हसीना सरकार में राज्यमंत्री जुनैद अहमद ने अपने सोशल मीडिया पर व्हाइट चैपल स्टेशन पर लगे उस साइन बोर्ड की तस्वीर साझा की है, जिसमें अंग्रेजी और बंगाली में साइनेज लिखा गया है।

वहीं मेयर जॉन बिग्स ने भी एक ट्वीट कर व्हाइट चैपल स्टेशन पर अंग्रेजी और बांग्ला भाषा में लगे द्विभाषी संकेतों को लेकर खुशी जताई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story