×

Bharat Bandh 2022: आज भारत बंद, देशव्यापी हड़ताल से बैंकिंग-रेलवे समेत ये सेक्टर होंगे प्रभावित

Bharat Bandh 2022: भारत बंद का एलान कर केंद्र सरकार की उन नीतियों के खिलाफ आवाज उठाई जा रही है जिनसे कर्मचारियों, किसानों और आम लोगों पर काफी गलत प्रभाव पड़ रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 28 March 2022 3:13 AM GMT
bharat bandh 2022
X

भारत बंद (फोटो-सोशल मीडिया)

Bharat Bandh 2022: केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में आज और कल विभिन्न ट्रेड यूनियनों ने देशव्यापी हड़ताल का एलान किया है। ऐसे में दो दिन के लिए बैंकिंग के कामकाज भी प्रभावित हो सकते हैं। असल में बैंक यूनियन भारत बंद के दौरान सरकारी बैंकों के निजीकरण और बैंकिंग कानून अधिनियम को लेकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। इस बारे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को सूचित किया है कि 28 और 29 मार्च (Bharat Bandh on March 28-29) को बैंकिंग सेवाएं प्रभावित रहेंगी। साथ ही इस भारत बंद को समर्थन देने में भारतीय रेलवे, रोडवेज, ट्रांसपोर्ट और बिजली विभाग के कर्मचारियों ने फैसला किया है।

दरअसल भारत बंद का एलान कर केंद्र सरकार की उन नीतियों के खिलाफ आवाज उठाई जा रही है जिनसे कर्मचारियों, किसानों और आम लोगों पर काफी गलत प्रभाव पड़ रहा है। इसमें ट्रेड यूनियनों ने कोयला, स्टील, ऑयल, टेलीकॉम, पोस्टल, इनकम टैक्स, कॉपर, बैंक और बीमा क्षेत्रों को इस हड़ताल की सूचना देने वाला नोटिस भेजा है।

बूता दें, कि 22 मार्च को केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच की बैठक के बाद देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया था। ऐसे में विभिन्न राज्यों में तैयारियों का जायजा लेने के बाद यूनियनों ने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की किसान विरोधी, जनविरोधी और राष्ट्र विरोधी नीतियों के खिलाफ दो दिवसीय 28-29 मार्च को भारत बंद की घोषणा की थी।

दूसरी तरफ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक बयान में कहा कि बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं, क्योंकि विभिन्न कर्मचारी संघों ने 28-29 मार्च को हड़ताल का आह्वान किया है। भारतीय बैंक संघ (IBA) ने सलाह दी है कि अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA), बैंक कर्मचारी संघ (BEFI) और अखिल भारतीय बैंक अधिकारी संघ (AIBOA) ने भारत बंद के बारे में नोटिस जारी किया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story