×

Covaxin का रेट घोषितः केंद्र के निर्देश पर राज्यों को 600 रुपये में मिलेगा स्वदेशी टीका

भारत बायोटेक (Bharat BioTEch) ने आज अपनी वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) की कीमत तय कर दी है। नई कीमतों के तहत, राज्य सरकारों को कोवैक्सीन 600 रुपये, केंद्र सरकार को 150 रुपये मे दी जाएगी।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shivani
Published on: 24 April 2021 5:27 PM GMT
Covaxin का रेट घोषितः केंद्र के निर्देश पर राज्यों को 600 रुपये में मिलेगा स्वदेशी टीका
X

कोवैक्सीन (Photo Social Media)

नई दिल्ली: भारत में वैक्सीन के दामों में हुई बढ़ोतरी (Vaccine Rate) अब विवाद की वजह बन गया है। जिस समय देश में कोरोना (Coronavirus)से हालत बदतर हो गयी है। लाखों में प्रतिदिन कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं, ऐसे वक्त में कोविशील्ड (covishield vaccine) और कोवैक्सीन (covaxin) दोनों की कीमते बढ़ा दी गयी। वैसे भी अन्य देशों की तुलना में भारत में वैक्सीन काफी महंगी है। सवाल ये हैं कि सरकारी सहायता से बना स्वदेशी टीका इतना महंगा क्यों किया गया?

दरअसल, भारत बायोटेक (Bharat BioTEch) ने आज अपनी वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) की कीमत तय कर दी है। नई कीमतों के तहत, राज्य सरकारों को कोवैक्सीन 600 रुपये, केंद्र सरकार को 150 रुपये मे दी जाएगी। वहीं निजी अस्पतालों को 1200 रुपये में कोवैक्सीन दी जाएगी। इसमें एक्सपोर्ट ड्यूटी की कीमत 15-20 डॉलर रखी गई है।

भारत बायोटेक की वैक्सीन का दाम तय

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि भारत बायोटेक ने अपनी वैक्सीन की कीमत का एलान करते हुए कहा कि केंद्र सरकार के निर्देश पर COVAXIN डोज़ की कीमतों की घोषणा की गई है।

बता दें कि इसके पहले सीरम इंस्टिट्यूट ने भी अपनी वैक्सीन कोविशील्ड के दाम बढ़ा दिए थे। कोविशील्ड की कीमत 600 रुपये निजी अस्पतालों के लिए है. वहीं राज्यों के लिए 400 रुपये है। दोनों वैक्सीन की कीमतों में जमीन आसमान का फर्क है। स्वदेशी वैक्सीन कही जाने वाली कोवैक्सीन कोविशील्ड की तुलना में काफी मंहगी है।


एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोविशील्ड का दाम SII की प्राइवेट मार्केट में 600 रुपए प्रति डोज यानी 8 डॉलर दुनिया के किसी भी देश की तुलना में ज्यादा है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रोजेनेका द्वारा बनाई गई इस वैक्सीन की कीमत दूसरे देशों के मुकाबले भारत में सबसे ज्यादा है। हालांकि स्वदेशी वैक्सीन की कीमत तो इससे भी ज्यादा है।

ये देश कर रहे इतना भुगतान

वहीं SII से वैक्सीन सप्लाई के लिए समझौता कर चुके देशों (बांग्लादेश, सऊदी अरब और साउथ अफ्रीका) की तुलना में भी भारत में वैक्सीन की कीमत ज्यादा है। इनमें से ज्यादातर देशों में फ्री में वैक्सीनेशन किया जा रहा है।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूके में यही वैक्सीन 3 डॉलर (करीब 225 रुपए) प्रति डोज, अमेरिका में 4 डॉलर (करीब 300 रुपए) प्रति डोज में मिल रही है। जबकि ब्राजील 3.15 डॉलर प्रति डोज का भुगतान कर रहा है। बता दें कि अमेरिका और यूके वैक्सीन के लिए सीधे एस्ट्राजेनेका को ही राशि का भुगतान कर रहे हैं, जबकि ब्राजील इस वैक्सीन के लिए दूसरे मैन्युफैक्चरर्स के जरिए 3.15 डॉलर प्रति डोज का भुगतान कर रहा है। बांग्लादेश SII को प्रति डोज के लिए 4 डॉलर का भुगतान कर रहा है। साउथ अफ्रीका और सऊदी अरब ने SII को 5.25 डॉलर प्रति डोज दिए हैं।

Shivani

Shivani

Next Story