×

Covaxin: भारत बायोटेक की वैक्सीन को सितंबर मध्य तक मिल सकती है WHO से मंजूरी

Covaxin: देश की भारत बायोटेक कंपनी द्वारा बनाए गए कोरोनोवायरस वैक्सीन कोवैक्सिन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा आपातकालीन मंजूरी देने का निर्णय लिया जा सकता है। अभी तक इस वैक्सीन को किसी भी पश्चिमी नियामक संस्था द्वारा मंजूरी नहीं मिली है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 12 Aug 2021 1:59 AM GMT (Updated on: 12 Aug 2021 2:08 AM GMT)
Bharat Biotech
X

 कोरोना वैक्सीन (फोटो : सोशल मीडिया )

Covaxin: देश की भारत बायोटेक (Bharat Biotech) कंपनी द्वारा बनाए गए कोरोनोवायरस वैक्सीन कोवैक्सिन (covaxin) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)द्वारा आपातकालीन (emergency use) मंजूरी देने का निर्णय लिया जा सकता है। अभी तक इस वैक्सीन को किसी भी पश्चिमी नियामक संस्था द्वारा मंजूरी नहीं मिली है। WHO के सहायक महानिदेशक डॉ मरियंगेला सिमाओ (Dr Mariangela Simao) ने बताया कि भारत बायोटेक के टीके के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी की समीक्षा बेहतर बताई और उम्मीद है की इस वैक्सीन को सितंबर मध्य तक किसी नतीजे पर पहुंचेंगे।

उन्होंने बताया कि कोवैक्सिन ने कुछ अध्यन प्रकाशित हुए। किसी भी रीसर्चर ने भारत में उन्नत शोध प्रकाशित नहीं किया। भारत में इस टीके को इस्तेमाल की मंज़ूरी दे दी गई है। ये टीका 78 प्रतिशत तक प्रभावित है।

बेटे जुलाई में ये जानकारी सामने आई थी कि भारत बायोटेक कंपनी ने इमरजेंसी यूज लिस्टिंग के लिए कोवैक्सिन को शामिल करना चाहती है। जिसके लिए ज़रूरी दस्तावेज जमा किए जा चुके है। जिसके बाद कंपनी ने बताया था कि समीक्षा प्रक्रिया शुरू हो गयी है और संभावना है WHO जल्द से जल्द कोवैक्सिन को ईयूएल दे सकता है।

ईयूएल एक लाइसेंस है, जिसे WHO से प्राप्त करने के बाद ही कंपनी लोगों को वैक्सीन उपलब्ध करा सकती है।

यूपी में लगे सबसे ज्यादा डोज

हाल ही में सामने आए स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा वैक्सीन उत्तर पर्देश (uttar pradesh) और उसके बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) में लगाई गई है। यूपी में 5.35 करोड़ से ज्यादा डोज लगे तो वहीं महाराष्ट्र में 4.66 करोड़ से ज्यादा डोज लगाये गए हैं। यूपी में जारी 8 अगस्त की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 5.35 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चूका है। महाराष्ट्र में 4.66 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी और तीसरे नंबर पर गुजरात (Gujarat) है जहां 3.50 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story