×

Covaxin: WHO की इमरजेंसी यूज लिस्ट में जल्द Covaxin, भारत बायोटेक ने सभी डॉक्यूमेंट किए जमा

Bharat biotech covaxin: भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्सीन Covaxin को जल्द विश्व स्वास्थ्य संघठन (WHO) इमरजेंसी यूज लिस्ट में शामिल कर सकता है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 13 July 2021 1:43 AM GMT (Updated on: 13 July 2021 1:48 AM GMT)
covaxin soon include in WHO list
X

कोवैक्सीन (फोटो :सोशल मीडिया )

Bharat biotech covaxin: देश में टीकाकरण अभियान में तेजी आई है । इसी बीच वैक्सीन को लेकर एक और अच्छी खबर सामने आई है । भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्सीन Covaxin को जल्द विश्व स्वास्थ्य संघठन (WHO) इमरजेंसी यूज लिस्ट में शामिल कर सकता है । कंपनी का कहना है कि उन्होंने सभी डॉक्यूमेंट्स 9 जुलाई को WHO को दे दिए है ताकि जल्द कोवैक्सीन को EUL में शामिल किया जा सके । हाल ही में WHO की मुख्य वैज्ञानिक सौम्य स्वामीनाथन नें बताया था कि कोवैक्सीन को EUL में शामिल करने के लिए लगभग चार से छह हफ़्तों का समय लग सकता है ।

देश में अब कोरोना वायरस की दूसरी लहर धीरे धीरे शांत हो रही है लेकिन इसके कहर से कई लोगों की मौते हुई । अभी दूसरी लहर पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है । ऐसे में सभी को पहले जैसे ही सावधानी बरतनी चाहिए ।

EUL में ऐसे शामिल होती है वैक्सीन

WHO के मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या-स्वामीनाथन नें बताया कि भारत बायोटेक कंपनी की Covaxin को इमरजेंसी यूज में शामिल करने के लिए 4 से 6 हफ़्तों में फैसला लिया जा सकता है । उन्होंने बताया कि वैक्सीन को इमरजेंसी यूज में शामिल करने के लिए पहले एक प्रोसेस को फॉलो किया जाता है । जिसके बाद वैक्सीन को तीन चरणों से गुजरना पड़ता है । जिसके बाद WHO के नियामक विभाग को ये डेटा देना होता है । फिर इसके अलग से जांच की जाती है जो एक्सपर्ट एडवाइजरी ग्रुप करती है ।

सावधानियां बरतनी होगी

सौम्या स्वामीनाथन नें कहा कि कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट तेजी से पैर पसार रहा है। इससे बचाव के लिए वैक्सीन के दोनों डोज ज़रूरी है। लेकिन वैक्सीन लगवाने के बाद भी संक्रमण फैल सकता है। इसके लिए लोगों को मास्क लगाना और अन्य सावधानियां बरतनी होगी।

इस वक़्त WHO ने फाइजर-बायोएनटेक, एस्ट्राजेनेका-एसके बायो-सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, एस्ट्राजेनेका ईयू, जानसेन, मॉडर्ना और सिनोफार्म वैक्सीन को इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दी है।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story