×

देश को मिलेगी नाक से दी जाने वाली वैक्सीन, मिली ट्रायल की मंजूरी

चार राज्यों महाराष्ट्र,तेलंगाना,बिहार और तमिलनाडु में इस वैक्सीन का परीक्षण किया जाएगा

Apoorva chandel
Published on: 2 April 2021 5:54 AM GMT
देश को मिलेगी नाक से दी जाने वाली वैक्सीन, मिली ट्रायल की मंजूरी
X

कोरोना वैक्सीन (फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कोविड-19 से मुकाबले के लिए दुनियाभर में कई तरह की वैक्सीन को बनाने की कोशिश जारी है। जिससे कोरोना से पूरी तरह से निजात पाया जा सके। इसी कड़ी में एक और वैक्सीन जुड़ने वाली है। जल्द ही नाक से दी जाने वाली वैक्सीन भी उपलब्ध हो सकती है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की विशेषज्ञ समिति ने हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी को इस वैक्सीन का परीक्षण करने की मंजूरी दे दी है।

नाक से दी जाने वाली वैक्सीन

भारत बायोटेक कंपनी की नाक से दिए जाने वाले टीके के पहले चरण का परीक्षण किए जाने की मंजूरी दे दी गई है। इसके परिणाम देखने के बाद ही कंपनी को अगले चरण के परीक्षण की अनुमति दी जाएगी। कंपनी के अनुसार अभी चार राज्यों महाराष्ट्र,तेलंगाना,बिहार और तमिलनाडु में इस वैक्सीन का परीक्षण किया जाएगा। बता दें कि इस परीक्षण में 18 से लेकर 60 वर्ष की आयु के 175 लोगों को परीक्षण में शामिल किया जाएगा। जिसके बाद तीन अलग- अलग समूह बनेंगे। जिसमें दूसरे में 70-70 और तीसरे में 35 लोगों को रखा जाएगा। वहीं पहले समूह के लोगों को एकल डोज और दूसरे, तीसरे समूह के लोगों को प्लेसबो दिया जाएगा।

दिल्ली एम्स में नहीं होगा परीक्षण

जानकारी के मुताबिक पहले यह परीक्षण दिल्ली एम्स में होना था, लेकिन कंपनी की ओर से क्लीनिकल रजिस्ट्री ऑफ इंडिया में दर्ज आवेदन के अनुसार यह परीक्षण अब वहां नहीं किया जाएगा।

बच्चों को मिलेगा लाभ

विशेषज्ञों का मानना हैं कि यह नाक से दी जाने वाली वैक्सीन के आने से बच्चों को काफी लाभ मिलेगा। अभी तक कोरोना से बचाव के लिए बच्चों के लिए कोई वैक्सीन नहीं है। हालांकि विशेषज्ञ समिति ने 18 साल से कम आयु वालों को इस परीक्षण में शामिल न करने की सिफारिश की हैं।

Apoorva chandel

Apoorva chandel

Next Story