×

COVAXIN: भारत बायोटेक ने कोवैक्सिन का प्रोडक्शन घटाया, ये है वजह

COVAXIN: भारत बायोटेक ने वैक्सीन कोवैक्सिन के उत्पादन को अस्थायी रूप से घटा रहा है। कंपनी का कहना है कि उसने खरीद एजेंसियों के आर्डर पूरे कर लिए हैं और अब उसे मांग में कमी का अनुमान है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 April 2022 5:47 PM GMT
Covaxin
X

कोवैक्सीन।

COVAXIN: स्वदेशी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने घोषणा की है कि वह कोरोना (Corona) की स्वदेशी रूप से निर्मित वैक्सीन 'कोवैक्सिन' के उत्पादन को अस्थायी रूप से घटा रहा है। कंपनी का कहना है कि उसने खरीद एजेंसियों के आर्डर पूरे कर लिए हैं और अब उसे मांग में कमी का अनुमान है।

हैदराबाद स्थित इस कंपनी ने एक बयान में कहा कि आने वाली अवधि के लिए, कंपनी लंबित सुविधा रखरखाव, प्रक्रिया और सुविधा अनुकूलन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करेगी। मतलब ये कि अब कंपनी अपने कोरोना के कारण सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को पूरा करने के लिए पिछले वर्ष के दौरान निरंतर उत्पादन के साथ वैक्सीन के निर्माण के लिए कम्पनी की सभी मौजूदा सुविधाओं का पुनर्निमाण किया गया था। अब संयंत्र में अपग्रेडेशन होना है।

कोवैक्सिन की गुणवत्ता से किसी भी समय समझौता नहीं: कंपनी

कंपनी ने आगे कहा कि कुछ अत्यधिक परिष्कृत उपकरण जो प्रक्रिया की कठोरता को बढ़ाने के लिए आवश्यक थे, वे कोरोना महामारी के दौरान अनुपलब्ध थे। इस बात पर जोर दिया जाना चाहिए कि कोवैक्सिन की गुणवत्ता से किसी भी समय समझौता नहीं किया गया था।

कोरोना में कोवैक्सिन का हिस्सा 12 प्रतिशत

बता दें कि इस साल की शुरुआत में भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drug Controller General of India) से कोवैक्सिन (COVAXIN) के लिए नियमित बाजार की मंजूरी मांगी थी। देश अब तक कोरोना की जितनी वैक्सीन लगी गईं हैं उनमें कोवैक्सिन का हिस्सा 12 प्रतिशत है और यह एकमात्र वैक्सीन है जो 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं को दी जा रही है, जिनका टीकाकरण जनवरी से शुरू हुआ था। इसे पिछले साल 3 जनवरी को आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए कोवैक्सिन के निर्माण की अनुमति दी गई थी।

भारत में कोरोना वैक्सीन खुराक की कुल संख्या 184.28 करोड़ के पार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) के अनुसार, गुरुवार तक, भारत में कोरोना वैक्सीन (corona vaccine in india) खुराक की कुल संख्या 184.28 करोड़ को पार कर गई है। ३१ मार्च को शाम सात बजे तक 20 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं। अब तक 12-14 वर्ष आयु वर्ग को 1.71 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है। डीसीजीआई (DCGI) को भेजे गए एक आवेदन में, हैदराबाद स्थित कंपनी के पूर्णकालिक निदेशक वी कृष्ण मोहन ने कोवैक्सिन के लिए नियमित बाजार प्राधिकरण की मांग करते हुए जरूरी डेटा के साथ-साथ रसायन विज्ञान, निर्माण और नियंत्रण के बारे में पूरी जानकारी प्रस्तुत की है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story