×

Bharat Ki Space Industry Ki Pehchan ISpA : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे इंडियन स्पेस एसोसिएशन (ISpA) का शुभारंभ

Bharat Ki Space Industry Ki Pehchan ISpA : आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे वर्चुअल तरीके से इंडियन स्पेस एसोसिएशन (ISpA) का शुभारंभ करेंगे

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 11 Oct 2021 5:28 AM GMT (Updated on: 11 Oct 2021 7:34 AM GMT)
ISpA
X

पीएम मोदी करेंगे इंडियन स्पेस एसोसिएशन का शुभारंभ (फोटो - सोशल मीडिया)

Bharat Ki Space Industry Ki Pehchan ISpA : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह 11 बजे वर्चुअल तरीके से इंडियन स्पेस एसोसिएशन (ISpA) का शुभारंभ करेंगे तथा स्पेस जगत से जुड़े दिग्गजों और वैज्ञानिकों से मुलाकात भी करेंगे।

रविवार को इस विषय पर जानकारी साझा कर खुशी जताते हुए प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पर लिखा कि-"मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि मैं स्पेस जगत के दिग्गजों से मिलने वाला हूँ। जिन लोगों को स्पेस की दुनिया और अविष्कारों में रूचि है उन्हें यह कार्यक्रम कार्यक्रम ज़रूर देखना चाहिए।"

भारत की स्पेस इंडस्ट्री की पहचान

प्रधानमंत्री के मुताबिक ISpA भारत की स्पेस इंडस्ट्री की पहचान (Bharat Ki Space Industry Ki Pehchan ISpA) बनेगा। यह सरकार और संस्थानों को इन क्षेत्र में योजनाएं बनाने और इन क्षेत्र से जुड़े लोगों के बीच आपसे समन्वय स्थापित करने में मदद करेगा।

कोरोना की वजहों से आई भारतीय स्पेस जगत में मुश्किलें-

भारतीय अनुसंधान केंद्र (ISRO) ने पिछले सालों में कई सफलताएं हासिल और साथ ही भारत ने भी अंतरिक्ष परीक्षण के क्षेत्र में अभूतपूर्व सफलता हासिल की लेकिन कोरोना महामारी के चलते पिछले कुछ समय में भारतीय अंतरिक्ष के कुछ मिशनों के परीक्षण में देरी हुई है। भारत का सबसे बड़े प्रोजेक्ट में से एक "गगनयान मिशन" (Gaganyaan Mission 2022)की साल 2022 के अंत तक या 2023 की शुरुआत तक परीक्षण के आसार हैं।

इंडियन स्पेस एसोसिएशन (ISpA) में शामिल कंपनियां

ISpA के संस्थापक लार्सन एंड टूब्रो (Larsen & Toubro) के अलावा वनवेब, भारती एयरटेल, मैप माय इंडिया, वालचंदनागर इंडस्ट्री, नेल्को (टाटा ग्रुप), अनंत टेक्नोलॉजी लिमिटिड सहित कंपनियां शामिल।

साथ ही ISpA के इन सदस्यों के अलावा अन्य सदस्य कंपनियां गोदरेज, सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स, मैक्सर इंडिया, अजिस्टा-बीएसटी एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड सहित कंपनियां ISpA में शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के मुताबिक इंडियन स्पेस एसोसिएशन (ISpA) भारत को स्पेस के जगत में वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने में मदद करेगा और साथ ही भारत देश व्यक्तिगत रूप से सपैव जगत में उन्नति करेगा जो देश के स्पेस तकनीकी में उज्जवल भविष्य निर्माण का काम करेगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story