×

Hyderabad: DRI की बड़ी कार्रवाई, हैदराबाद एयरपोर्ट से 80 करोड़ की कोकिन जब्त

Hyderabad: राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने 1 मई की रात विशिष्ट खुफिया इनपुट पर कार्रवाई करते हुए 8 किलो कोकिन हैदराबाद एयरपोर्ट (Hyderabad Airport)पर बरामद की।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 May 2022 4:40 PM GMT
Hyderabad: Big action of DRI, cocaine worth 80 crores seized from Hyderabad airport
X

हैदराबाद एयरपोर्ट: Photo - Social Media

Hyderabad: कोरोना प्रतिबंधों की समाप्ति के बाद देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (international flights) कोविड-19 से पहले दौर की तरह सामान्य हो चुकी है। इसी के साथ हवाई रूट से होने वाली मादक पदार्थों की तस्करी (drug trafficking) भी बढ़ गई है। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) (Directorate of Revenue Intelligence) ने 1 मई की रात विशिष्ट खुफिया इनपुट पर कार्रवाई करते हुए 8 किलो कोकिन हैदराबाद एयरपोर्ट (Hyderabad Airport)पर बरामद की। डीआरआई ने दो विदेशी पैसेंजरों के पास से 4 – 4 किलो के कोकिन के पैकेट बरामद किए। जब्त कोकिन की अंतराष्ट्रीय बाजार में कीमत 80 करोड़ रूपये है।

डीआरआई द्वारा प्रेस रिलीज में बताया कि जिन दो हवाई यात्रियों के पास से कोकिन बरामद की गई है, उनमें से एक तंजानियाई मूल का पुरूष है जबकि दूसरी महिला है। पुरूष जहां बिजनेस वीजा पर ट्रैवल कर रहा था वहीं महिला टूरिस्ट वीजा पर ट्रैवल कर रही थी। दोनों को डीआरआई ने शक के आधार पर रोका और जांच में उनके पास से भारी मात्रा में कोकिन बरामद हुई।

हैदराबाद एयरपोर्ट पर पूर्व में भी हो चुकी है ऐसी कार्रवाई

अभी कुछ दिनों पहले ही कस्टम विभाग की एक टीम ने तंजानियाई मूल के एक हवाई यात्रा के पास से 79 कैप्सूल यानी 1157 ग्राम कोकिन पकड़ा था। जिसकी अंतराष्ट्रीय बाजार में 11 करोड़ से अधिक कीमत आंकी गई थी। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने आरोपी यात्री को एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया था।

इसके अलावा अप्रैल माह की शुरूआत में भी कस्टम की टीम ने एक बड़ी कोकिन की खेप पकड़ी थी। एक हवाई यात्री के पास से करीब 89.745 करोड़ रुपए की कोकिन जब्त की गई थी। बीते कुछ समय से देखा गया है कि तंजानियाई मूल के अधिकतर हवाई यात्री हैदराबाद एयरपोर्ट पर कोकिन के साथ पकड़े गए हैं।

बता दें कि पिछले चार महीनों में डीआरआई द्वारा हवाई यात्रियों द्वारा निगली गई गोलियों के रूप में छुपाई गई कोकीन की जब्ती से जुड़े कई मामले दर्ज किए गए हैं। मार्च और अप्रैल 2022 के दौरान मुंबई में दर्ज ऐसे दो मामलों में, दो यात्रियों द्वारा खाई गई गोलियों में कुल 2.42 किलोग्राम कोकीन छुपाया गया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story