×

नीतीश को 'PM Material' बताने से गरमाई बिहार की सियासत, कुशवाहा के बयान पर शुरू हुई नई बहस

Nitish Kumar PM Material : कुशवाहा का कहना है कि प्रधानमंत्री बनने के लिए किसी भी नेता में जो गुण होने चाहिए, वे सभी गुण नीतीश कुमार में मौजूद हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shivani
Published on: 2 Aug 2021 8:13 AM GMT
Nitish Kumar PM Material
X

मोदी-नीतीश और उपेंद्र कुशवाहा (डिजाइन इमेज)

Nitish Kumar PM Material : जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) ने बिहार के मुख्यमंत्री (Bihar CM) नीतीश कुमार को पीएम मैटेरियल बताकर एक नई सियासी बहस को जन्म दे दिया है। कुशवाहा का कहना है कि प्रधानमंत्री बनने के लिए किसी भी नेता में जो गुण होने चाहिए, वे सभी गुण नीतीश कुमार में मौजूद हैं। कुशवाहा ने कहा कि देश में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के अलावा जिन नेताओं में पीएम बनने की काबिलियत है, उनमें बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी शामिल हैं।

कुशवाहा के इस बयान ने बिहार की सियासत में खलबली मचा दी है। पूर्व मुख्यमंत्री और हम के मुखिया जीतन राम मांझी ने भी हाल में बयान दिया था कि नीतीश कुमार में प्रधानमंत्री बनने की योग्यता है। मांझी के बाद अब कुशवाहा की ओर से इस तरह का बयान दिए जाने के बाद अब इसके सियासी मायने तलाशी जा रहे हैं। कुशवाहा के बयान से बिहार का सियासी पारा जरूर गरमा गया है। राजद ने नीतीश को पलटी मार बताया है जबकि कांग्रेस ने नीतीश को तीसरा विकल्प तलाशने की सलाह दी है। जहां तक भाजपा का सवाल है तो पार्टी ने कुशवाहा के दावे को पूरी तरह खारिज कर दिया है।

कुशवाहा इस कारण कर रहे नीतीश का गुणगान

उपेंद्र कुशवाहा ने पिछले विधानसभा चुनाव के बाद जदयू का दामन थामा है। चुनावी नतीजों में जोरदार झटका लगने के बाद कुशवाहा अलग-थलग और कमजोर पड़ गए थे मगर नीतीश कुमार ने उन्हें जदयू में शामिल कराकर पार्टी संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष भी बना दिया। उसके बाद से ही कुशवाहा नीतीश कुमार का गुणगान करने में जुटे हुए हैं। उनका मौजूदा बयान भी इसी कड़ी का हिस्सा माना जा रहा है।


कुशवाहा ने रविवार को नीतीश कुमार को पीएम मैटेरियल बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की लोकप्रियता पूरे देश में है। हालांकि उन्होंने इसके साथ ही यह भी कहा कि आज की तारीख में नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं और पीएम के रूप में अच्छा काम भी कर रहे हैं मगर उनके अलावा जिन नेताओं में प्रधानमंत्री बनने की काबिलियत है उनमें नीतीश कुमार भी शामिल हैं। कुशवाहा ने यह भी स्पष्ट किया कि मैं मोदी को चुनौती देने की बात नहीं कह रहा हूं क्योंकि हम गठबंधन में साथ-साथ हैं।

मांझी ने भी नीतीश को बताया पीएम का दावेदार

कुशवाहा से पहले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम के मुखिया जीतन राम मांझी ने भी कहा था कि नीतीश कुमार में प्रधानमंत्री बनने की योग्यता है। उनका यह भी कहना था कि नीतीश कुमार पूरे देश में चर्चित है और उनमें देश को चलाने की पूरी क्षमता है। जदयू के एक और विधायक गोपाल मंडल ने भी हाल में बयान दिया था कि नीतीश कुमार की असली जगह पटना में नहीं बल्कि दिल्ली में है। बिहार की सियासत में नीतीश कुमार को लेकर की जा रही बयानबाजी के सियासी मायने तलाशे जा रहे हैं। कुशवाहा की ओर से बयान दिए जाने के बाद बिहार का सियासी माहौल गरमा गया और विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से बयान पर प्रतिक्रियाएं दी जाने लगीं।


नीतीश को तलाशना होगा तीसरा विकल्प

कांग्रेस प्रवक्ता राजेश राठौर ने कहा कि मौजूदा समय में नीतीश कुमार एनडीए में शामिल हैं मगर उन्हें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि भाजपा के रहते हुए वे कभी प्रधानमंत्री नहीं बन सकते। उन्होंने कहा कि कुशवाहा को यह स्पष्ट करना चाहिए कि एनडीए में रहते हुए नरेंद्र मोदी को छोड़कर नीतीश कुमार कैसे प्रधानमंत्री बन सकते हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि अगर नीतीश कुमार में प्रधानमंत्री बनने की इच्छा है तो अब उन्हें तीसरा विकल्प तलाशना होगा। अब उनके लिए यूपीए में भी कोई जगह खाली नहीं है और एनडीए में भाजपा उन्हें पीएम बनने नहीं देगी। ऐसे में पता नहीं कैसे कुशवाहा ने नीतीश को प्रधानमंत्री बनाने का सपना देख लिया।

राजद ने कहा-सपना देख रहे नीतीश कुमार

राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि अतीत में कभी नीतीश कुमार पीएम मैटेरियल थे मगर अब स्थितियां काफी बदल चुकी हैं। बिहार की सियासत में पलटी मारने के बाद तो जनता ने उन्हें सीएम लायक भी नहीं समझा था। पिछले विधानसभा चुनाव के नतीजों से साफ है कि जदयू प्रदेश में तीसरे नंबर की पार्टी बन चुकी है। इसलिए उन्हें प्रधानमंत्री बनाने का सपना देखना दिवास्वप्न के सिवा कुछ नहीं है।


लोजपा सांसद प्रिंस राज का कहना है कि मौजूदा समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी अच्छा काम कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में देश हर क्षेत्र में काफी प्रगति कर रहा है। ऐसे में किसी और को प्रधानमंत्री बनाने की चर्चाओं में किसी भी प्रकार का कोई दम नहीं है।

भाजपा ने कुशवाहा के बयान को किया खारिज

दूसरी ओर भाजपा विधायक अरुण सिन्हा ने इसे कुशवाहा का व्यक्तिगत बयान बताते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आजकल भारत की पूरी दुनिया में जय-जय कार हो रही है। उन्होंने कहा कि यदि किसी के मन में उस ऊंचाई तक पहुंचने का सपना है तो यह अच्छी बात है। हर पार्टी में लोग अपने नेता के प्रति समर्पित भावना से काम करते हैं, लेकिन जहां तक मौजूदा स्थिति की बात है तो पीएम मोदी की अगुवाई में देश मजबूती से आगे बढ़ रहा है और कोई भी नेता उनका जवाब नहीं हो सकता। उनके विकल्प को लेकर कोई चर्चा करना ही बेमानी है।

कुशवाहा का बयान सिर्फ जुमलेबाजी

सियासी जानकारों का कहना है कि राजद के साथ मिलकर सरकार बनाने के समय विपक्षी महागठबंधन की ओर से नीतीश कुमार का नाम जरूर पीएम पद के दावेदारों के रूप में सामने आया था मगर एनडीए में उनके शामिल होने के बाद जदयू की ओर से की जा रही जुमलेबाजी में किसी भी प्रकार का दम नजर नहीं आता। एनडीए में भाजपा को छोड़कर किसी और दल के नेता के प्रधानमंत्री पद तक पहुंचने की कोई संभावना दूर-दूर तक नजर नहीं आती।

Shivani

Shivani

Next Story