×

पीएम नरेंद्र मोदी से नफरत के कारण एनडीए छोड़ने वाले बिहार सीएम हकीकत को कर चुके हैं आत्मसात

Nitish Kumar News: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के शपथग्रहण समारोह में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिस प्रकार से अभिवादन किया, वो चर्चा का विषय बन गई।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 March 2022 12:44 PM GMT
Bihar: Bihar CM, who left NDA due to hatred of PM Narendra Modi, has absorbed the reality
X

पीएम नरेंद्र मोदी का अभिवादन करते बिहार सीएम नीतीश कुमार: Photo - Social Media

Nitish Kumar News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) अपनी दूसरी पारी का धमाकेदार आगाज कर चुके हैं। शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में आयोजित हुए शपथग्रहण समारोह (Oath taking ceremony) में भव्यता के नए कीर्तिमान स्थापित किए गए। बीजेपी (BJP) के तमाम दिग्गजों के एक ही जगह पर जमावड़े ने पूरे देश का ध्यान इस ओर आकर्षित किया।

इस ऐतिहासिक पल को अपने कैमरे में कैद करने के लिए जमा हुए मीडियाकर्मियों के कैमरे में एक ऐसी तस्वीर कैद हुई, जिसने एक झटके में देश की सियासत में आए बदलाव की कहानी बयां कर दीं। दरअसल, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के शपथग्रहण समारोह में बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिस प्रकार से अभिवादन किया, वो चर्चा का विषय बन गई।

योगी के शपथ ग्रहण में शामिल हुए नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar Chief Minister Nitish Kumar) उन 12 मुख्यमंत्रियों में शुमार हैं, जो कल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भव्य शपथग्रहण समारोह में शामिल हुए थे। दरअसल, उनकी वहां उपस्थिति सियासी हलकों में चर्चा का विषय रही। क्योंकि यह एक दुर्लभ मौका था जब नीतीश कुमार दूसरे राज्य के किसी मुख्यमंत्री के शपथग्रहण में शामिल हुए। बिहार सीएम का योगी के शपथग्रहण समारोह में शामिल होना इसलिए भी अहम है क्योंकि पिछले कुछ समय से इस तरह की अटकलें लगी हैं कि बिहार में सत्तारूढ एनडीए गठबंधन (NDA alliance) के घटक दलों के बीच सबकुछ ठीक - ठाक नहीं चल रहा है। हालिया स्पीकर प्रकरण से लेकर शराबबंदी पर बीजेपी नेताओं की बयानबाजी और यूपी चुनाव में जदयू को भाव नहीं देने समेत ऐसे कई मुद्दे इसके उदाहरण हैं।

पीएम मोदी और सीएम नीतीश की तस्वीर वायरल

राजनीति के बारे में एक पुरानी कहावत है कि यहां न कोई स्थाई दोस्त होता है औऱ न ही कोई स्थायी दुश्मन। अगर स्थायी कुछ होता है तो वो है हित। देश की पूरी राजनीति ऐसे उदाहरणों से अटी पड़ी है। फिर भी भारत की राजनीति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का रिश्ता सबसे दिलचस्प रहा है। यही वजह है कि जब शुक्रवार को सीएम योगी के शपथग्रहण में लखनऊ पहुंचे सीएम नीतीश कुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले, तो दोनों की मुलाकातें काफी वायरल हो गईं। ऐसा नहीं है कि दोनों के बीच पहली बार मुलाकात हुई, 2017 से दोनों नेता एक पाले में खड़े हैं। इस दरम्यान दोनों नेता कई बार एकसाथ चुनाव प्रचार तक कर चुके हैं, फिर भी नीतीश कुमार ने कल जिस तरह पीएम मोदी का झुककर अभिवादन किया, विपक्ष से लेकर मीडिया तक ने इसपर खुब सारी बातें कहीं।

जब एक तस्वीर के कारण भाजपा नेताओं को झेलनी पड़ी थी शर्मिंदगी

दरअसल, 2005 के बिहार विधानसभा चुनाव में जीत हासिक कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार देश की सियासत में एक नए सितारे के तौर पर उभरे थे। जबकि उस दौरान बतौर गुजरात सीएम कार्यरत नरेंद्र मोदी गोधरा दंगों के कारण विपक्ष के निशाने पर थे। केंद्र में वाजपेयी सरकार (Vajpayee government) के दौरान नरेंद्र मोदी की तारीफ करने वाले नीतीश कुमार बदली परिस्थितियों में मोदी के विरोधी हो गए। बिहार में मजबूत पकड़ होने के कारण वो बीजेपी पर हावी रहे औऱ मुस्लिम वोटों के चलते नरेंद्र मोदी को बिहार में प्रचार करने से दूर रखा। इस बीच 2010 में बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान राजधानी पटना में बीजेपी के केंद्रीय नेताओं के लिए सीएम नीतीश कुमार ने एक भोज रखा था। इस भोज से ठीक पहले बिहार के अखबारों में बीजेपी द्वारा सीएम नीतीश औऱ पीएम मोदी की एक साझी तस्वीर विज्ञापन के तौर पर छपवाई गई।

2010 में लुधियाना में एनडीए की रैली में पीएम मोदी और सीएम नीतीश कुमार: Photo - Social Media

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जब इसका पता चला तो वे आगबबूला हो गए और आनन फानन में भाजपा नेताओं को दी गई भोज रद्द कर दी। इस घटना से बीजेपी की काफी किरकरी हुई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यहीं नहीं रूके उन्होंने गुजरात सरकार द्वारा बाढ़ राहत के तौर पर भेजे गए पांच करोड़ की सहायता राशि भी वापस कर दी।

मोदी के विरोध में एनडीए से हुए अलग

नरेंद्र मोदी के कट्टर दुश्मन बन चुके बिहार सीएम नीतीश कुमार ने उन्हें बीजेपी द्वारा पीएम पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर सालों से चला रहा गढबंधन एक झटके में तोड़ दिया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना भी साधा। 2014 के आम चुनाव में करारी हार मिलने के बाद बिहार सीएम ने लालू यादव के साथ गठबंधन किया और फिर अगले ही साल यानि 2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को करारी मात दी। इस दौरान नीतीश कुमार विपक्ष में पीएम मोदी (PM Modi) के खिलाफ सबसे सशक्त उम्मीदवार के तौर पर देखे जाने लगे थे। हालांकि परिस्थितियां फिर बदलीं और नीतीश कुमार एकबार फिर एनडीए में शामिल हो गए।

सीएम योगी के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार: Photo - Social Media

सीएम योगी के शपथग्रहण समारोह में जो तस्वीर वायरल हुई है उसने बता दिया है कि राजनीति में हवा का रूख भांपने में माहिर माने जाने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) वर्तमान परिस्थितियों को अच्छी तरह से आत्मसात कर चुके हैं। यही वजह है कि वो बीते 17 सालों से बिहार की सत्ता पर काबिज हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story