×

Bipin Rawat Helicopter Accident: हेलीकॉप्टर हादसे की जांच पर दुनिया की नजर

Bipin Rawat Helicopter Accident: एमआई 17 हेलीकॉप्टर क्रैश पर दुनिया की नजर है। सभी देश जानना चाहते हैं कि 8 दिसंबर की दोपहर नीलगिरी की पहाड़ियों में ऐसा क्या हुआ जिसके चलते हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Chitra Singh
Published on: 11 Dec 2021 6:14 AM GMT (Updated on: 11 Dec 2021 6:16 AM GMT)
helicopter crash accident
X

हेलिकॉप्टर क्रैश हादसा (फोटो : सोशल मीडिया )

Bipin Rawat Helicopter Accident: सीडीएस बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) को ले जा रहा जो एमआई 17 हेलीकॉप्टर क्रैश (Mi 17 helicopter crash) हुआ है उस हेलीकॉप्टर को दुनिया के दर्जनों देश इस्तेमाल कर रहे हैं। इसीलिए इस क्रैश पर दुनिया की नजर है। क्योंकि अगर किसी तकनीकी खामी के चलते भारत में ये हादसा हो सकता है, तो फिर कहीं भी ऐसी घटना हो सकती है। ऐसे में सभी देश जानना चाहेंगे कि 8 दिसंबर की दोपहर नीलगिरी की पहाड़ियों में ऐसा क्या हुआ जिसके चलते जनरल रावत को ले रहा हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

रूस की दिलचस्पी

रूस (Russia) की इस क्रैश की जांच (helicopter crash investigation) में सबसे ज्यादा दिलचस्पी है क्योंकि यह उन्हीं का बनाया हेलीकॉप्टर है। रूस दुनिया के सबसे बड़े हथियार निर्यातक (world's largest arms exporters) देशों में से है और एमआई-17 सीरीज के हेलीकॉप्टर उसके सबसे ज्यादा बिकने वाले हेलीकॉप्टरों में से एक है। भारत जैसे मित्र और हथियारों के बड़े ग्राहक देश के सबसे बड़े सैन्य अधिकारी का उस हेलीकॉप्टर क्रैश में मारा जाना कोई छोटी बात नहीं है। इसीलिए रूस भी जानना चाहेगा कि एयरफोर्स ने अपनी जांच में इस हादसे का जिम्मेदार किसे माना है। ये हेलीकॉप्टर रूस की सरकारी कंपनी के नियंत्रण वाली एक अन्य कंपनी बनाती है।

इस क्रैश ने अब भारत के आगे एक बड़ा गंभीर सवाल खड़ा कर दिया है कि अब अति विशिष्ट पद पर बैठे लोगों को लाने-ले जाने के लिए किस तरह की व्यवस्था की जाएगी।

कजान में होता है निर्माण

एमआई-17 वी 5 हेलीकॉप्टर की निर्माता कंपनी का नाम है, कजान हेलीकॉप्टर्स (kazan helicopters)। कजान, रूस में स्थित रिपब्लिक ऑफ ततारस्तान (Republic of Tatarstan) की राजधानी है। कजान हेलीकॉप्टर्स कंपनी दुनिया के सबसे बड़े हेलीकॉप्टर निर्माताओं में से एक है। यही नहीं, एमआई -17 हेलीकॉप्टर का जो मिलिटरी संस्करण है, कजान हेलीकॉप्टर्स उसे बनाने वाली इकलौती कंपनी है।

kazan helicopters (File Photo- Social Media)

कजान हेलीकॉप्टर्स की एक सहयोगी कंपनी है जेएससी रशियन हेलीकॉप्टर्स (JSC Russian Helicopters) जो हेलीकॉप्टर के डिजाइन बनाने और उत्पादन करने से जुड़ी हुई है। यह कंपनी सैन्य और नागरिक, दोनों तरह के हेलिकॉप्टर बनाती है। जेएससी रशियन हेलीकॉप्टर्स कंपनी का पैरेंट ऑर्गनाइजेशन का नाम है रॉस्टेक जो रूसी सरकार की एक मल्टी-इंडस्ट्री कंपनी है। और ये कंपनी रूस के हथियार निर्यात बिजनेस का बहुत अहम हिस्सा है।

एमआई-17 वी-5 के हादसे (MI 17 Helicopter Crash India)

  • 27 फरवरी, 2019 को जम्मू-कश्मीर में बडगाम से एमआई-17 वी-5 हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी लेकिन कुछ ही मिनटों बाद ये हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। इसमें सवार सभी छह लोग मारे गए। साथ ही जमीन पर मौजूद एक आदमी की भी जान गई। बाद में पता चला कि इसके क्रैश होने की वजह भारत का अपना ही एयर डिफेंस सिस्टम था।
  • 3 अप्रैल, 2018 को केदारनाथ में निर्माण सामग्री ले जा रहा एमआई-17 वी-5 हेलीकॉप्टर लैंडिंग की कोशिश करते हुए क्रैश हो गया। हादसे के समय हेलीकॉप्टर में छह लोग सवार थे, लेकिन अच्छी बात रही कि सभी बच गए।6 अक्टूबर, 2017 को एमआई-17 वी-5 हेलीकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश स्थित भारत-चीन सीमा के नजदीक क्रैश हो गया और इसमें सवार सभी सात लोगों की मौत हो गई।
  • दिसंबर 2010 में भी अरुणाचल में ही तवांग के ही पास एक और एमआई-17 वी-5 हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ था, जिसमें 12 सैनिकों की मौत हो गई थी।
  • 30 अगस्त, 2012 को गुजरात के जामनगर में दो एमआई-17 वी-5 हेलीकॉप्टर आसमान में आपस में टकरा गए। दोनों में सवार वायु सेना के नौ कर्मी मारे गए थे।
Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story