×

Bipin Rawat Helicopter Crash: हेलिकॉप्टर क्रैश में घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

Group Captain Varun Singh Ka Nidhan: बीते बुधवार तमिलनाडु के कन्नूर के पास हुए हेलिकॉप्टर हादसे में हायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का निधन हो गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 15 Dec 2021 7:33 AM GMT (Updated on: 15 Dec 2021 7:39 AM GMT)
Bipin Rawat Helicopter Crash: हेलिकॉप्टर क्रैश में घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख
X

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

Group Captain Varun Singh Ka Nidhan: बीते बुधवार तमिलनाडु के कन्नूर (Kannur) के पास हुए हेलिकॉप्टर हादसे में हायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का निधन हो गया है। भारतीय वायुसेना का MI-17 V5 हेलिकॉप्टर 14 सैन्य अधिकारियों को लेकर कन्नूर (Kannur) जा रहा था, इस दौरान हेलिकॉप्टर क्रैश होने से 13 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि घायल कैप्टन वरुण सिंह का इलाज जारी था। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Group Captain Varun Singh) ही एकमात्र जीवित बचे थे, लेकिन आज उन्होंने भी दुनिया को अलविदा कह दिया है। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी शोक जताया है।

पीएम मोदी ने ट्वीट (PM Modi Tweet) करते हुए लिखा कि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Group Captain Varun Singh) ने गर्व, वीरता और अत्यधिक व्यावसायिकता के साथ देश की सेवा की। उनके निधन से बेहद आहत हूं। राष्ट्र के लिए उनकी समृद्ध सेवा को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। उसके परिवार तथा मित्रों के लिए संवेदनाएं। ओम शांति।

13 लोगों की हुई थी मौत

आपको बता दें कि बुधवार को हुए हेलिकॉप्टर हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat), उनकी पत्नी मधुलिका रावत (Madhulika Rawat) सहित 13 लोगों की मौत हो गई थी। MI-17 V5 हेलीकॉप्टर कुन्नूर के पास एक दुखद हादसे का शिकार हो गया था। इस हेलीकॉप्टर में कुल 14 लोग सवार थे। इस हादसे में केवल कैप्टन वरुण सिंह ही जीवित बचे थे तथा बुरी तरह से घायल हो गए थे। उन्हें बेंगलुरु के कमांड अस्पताल में भर्ती कराया गया था तथा हालिया प्राप्त सूचना के आधार पर कैप्टन वरुण सिंह जिंदगी और मौत की जंग लड़ते हुए स्वर्ग सिधार गए हैं।

वरुण सिंह के बारे में खास थी यह बात

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Group Captain Varun Singh) को सैन्य हेलिकॉप्टर का बेहतरीन पायलट माना जाता था। उन्हें स्वतंत्रता दिवस समारोह 2021 में 'शौर्य चक्र' से सम्मानित किया गया था। वरुण सिंह के बारे में बताया गया है कि उन्होंने हल्के लड़ाकू विमान तेजस (Tejas) को एरियल इमरजेंसी के दौरान कुशलता से बचाया था। रक्षा मंत्रालय ने बताय कि फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम और दबाव प्रणाली में बड़े स्तर पर सुधार के बाद वे एलसीए तेजस को उड़ा रहे थे। इस दौरान काफी ऊंचाई कॉकपिट का प्रेसर फेल हो गया था। बावजूद इसके उन्होंने अपनी सूझबूझ से विमान को लैंड कराया था। यह जानकारी बताती है कि वरुण सिंह किस प्रकार की कुशलता रखते थे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story