×

BJP August Connection: मोदी-योगी सरकार के पीछे क्या है अगस्त का संयोग, यहां जानें खास वजह

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की केन्द्र व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही प्रदेश सरकार के लिए अगस्त का महीना बेहद मुफीद बन चुका है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 4 Aug 2021 9:45 AM GMT
BJP August Connection Modi-Yogi Sarkar
X

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक साथ: फोटो- सोशल मीडिया

BJP August Connection: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की केन्द्र व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही प्रदेश सरकार के लिए अगस्त का महीना बेहद मुफीद बन चुका है। पिछले वर्षो में जो भी राजनीतिक उपलब्धियां इन सरकारों को हासिल हुई हैं उनमें अधिकतर इसी महीने की हैं फिर चाहे वह राममंदिर का शिलान्यास हो अथवा काश्मीर में 370 हटाने की बात हो।

अब योगी सरकार पां च अगस्त (गुरूवार) को अन्न महोत्सव करने जा रही हैं। जिसमें देश के इतिहास में पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीब कल्याण योजना अन्न योजना के तहत राज्य की चुनिंदा उचित दर की दुकानों पर मौजूद लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बातचीत करेंगे। इस दिन राज्य की सभी उचित दर की दुकानों में प्रधानमंत्री मोदी के भाषण का सीधा प्रसारण किया जाएगा। यह इस तरह का देश में पहला आयोजन किया जा रहा है।

पांच अगस्त मोदी सरकार के लिए ख़ास

यहां यह बताना भी जरूरी है कि पांच अगस्त मोदी सरकार के लिए बेहद महत्वपूर्ण तिथि बन चुका है। देश की वर्षों पुरानी काश्मीर समस्या का हल भी पांच अगस्त को निकाला गया था जब केन्द्र सरकार ने जम्मू काश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला लिया था। इसके अलावा पांच अगस्त को देश एक और बड़ी घटना का साक्षी बना जब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण की आधार शिला रखी।

भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण की आधार शिला रखी गई: फोटो- सोशल मीडिया

अगस्त के महीनें में तीन तलाक हुआ ख़त्म

मोदी सरकार के लिए अगस्त का महीना इतना मुफीद कहा जाता है कि अगस्त की शुरूआत होते ही यानी एक अगस्त 2019 को तीन तलाक को गैरकानूनी घोषित करते हुए सरकार ने मुस्लिम महिलाओं के लिए लैंगिक समानता सुनिश्चित की और उनके संवैधानिक मौलिक और लोकतांत्रिक अधिकारों को मजबूत करने का काम किया। यहीं नहीं इससे पहले अभी हाल ही में दो अगस्त को प्रधानमंत्री ई बाउचर आधारित डिजिटल पेमेंट योजना को लागू कर चुके हैं।

अगस्त के महीनें में तीन तलाक हुआ ख़त्म: फोटो- सोशल मीडिया

समान नागरिक संहिता का कानून भी अगस्त में लाने की तैयारी

अब देश के लोगों को उम्मीद है कि जब भी देश में समान नागरिक संहिता का कानून बनेगा तो वह अगस्त का महीना ही होगा। इसी महीने 15 अगस्त को आजादी के 74 वर्ष पूरे कर देश अपने 75वें वर्ष में प्रवेश करने जा रहा है। कहा तो यहां तक जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लाल किले के प्रचार से इस बार कुछ बड़ी घोषणा कर सकते हैं।


काश्मीर से 370 हटाया गया: फोटो- सोशल मीडिया

योगी सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार भी अगस्त में

जहां तक योगी सरकार की बात है तो पिछले कई सालों से मदरसों में तिरंगा फहराए जाने को लेकर आ रही खबरों के बीच उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने पहली बार आदेश दिया था कि 15 अगस्त 2019 से सभी मदरसों में तिरंगा फहराना अनिवार्य होगा। प्रदेश में योगी सरकार के गठन के बाद पहला मंत्रिमंडल विस्तार भी 22 अगस्त 2019 को ही हुआ था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story