×

BJP Convince Farmers: किसानों को मनाएगी भाजपा, मकसद इस गहरी साजिश को नाकाम करना

BJP Convince Farmers: विपक्षी संगठन जहां चुनाव में ब्राह्मणों की नाराजगी का मुद्दा भुनाने में जुटे हैं, वहीं भाजपा 8 माह से अधिक समय से दिल्ली की सीमाओं पर धरने पर बैठे किसानों का पर्दाफाश कर गांव गांव में किसानों को अपने पक्ष में लाने के लिए पूरी ताकत से जुट गई है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 30 July 2021 3:10 PM GMT
BJP will convince the farmers
X
सांकेतिक फोटो ( साभारः सोशल मीडिया )

BJP Convince Farmers: क्या इस बार किसान होंगे विधानसभा चुनाव का मुद्दा? दिल्ली में सम्पन्न भाजपा सांसदों की बैठक के बाद ये सवाल बहुत तेजी से फिजां में तैर रहा है। विपक्षी संगठन जहां चुनाव में ब्राह्मणों की नाराजगी का मुद्दा भुनाने में जुटे हैं, वहीं भाजपा 8 माह से अधिक समय से दिल्ली की सीमाओं पर धरने पर बैठे किसानों का पर्दाफाश कर गांव गांव में किसानों को अपने पक्ष में लाने के लिए पूरी ताकत से जुट गई है।

सूत्रों का कहना है कि भाजपा का शीर्ष नेतृत्व इस बात को बखूबी समझ रहा है कि दिल्ली में बैठे कुछ नेताओं ने नये कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ जो माहौल बनाया है। उसका आम किसानों पर पड़ने वाले असर को यदि ठीक नहीं किया गया तो उसे उत्तर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र की सीटों पर झटका लग सकता है। इसीलिए उसने सांसदों के कंधे पर ये जिम्मेदारी डाली है कि वह केंद्र सरकार के किसानों के हित में उठाए जा रहे कदमों की जानकारी किसानों तक पहुंचाएं और इस संबंध में भ्रम फैलाने वाली ताकतों के मंसूबों को नाकाम करें।

किसान आंदोलन के मौजूदा परिदृश्य को देखते हुए यह साफ हो गया है कि आंदोलनकारी किसानों को प्रत्यक्ष रूप से किसानों का समर्थन नहीं है क्योंकि देश का अधिकांश किसान बहुत ही गरीब हैं, जो अपनी छोटी जोतों से अपने परिवार के खाने भर का राशन निकालने के बाद बहुत थोड़ा हिस्सा ही बेचने जाता है। इसमें भी अधिकांश सरकारी खरीद में खप जाता है और बहुत थोड़ा सा ही हिस्सा बेचने के लिए उसे छोटे व्यापारियों पर निर्भर होना पड़ता है। जबकि मंडियों पर बड़े किसानों और दलालों का कब्जा है। अपने निहित स्वार्थों के चलते ही वह नये कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं।

चुनाव का समय करीब आने के साथ इस आंदोलन के पीछे राजनीतिक दलों का परोक्ष समर्थन अब प्रत्य़क्ष समर्थन में बदलना शुरू हो गया है। भाजपा सूत्रों का कहना है इन हालात में किसानों को गुमराह होने से बचाने और उनके हित में केंद्र सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी सांसदों के जरिये पहुंचाने की तैयारी की गई है।

इसके तहत केंद्र की नरेंद्र मोदी और प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयासों को किसानों को बताकर विपक्ष की साजिश नाकाम करने की तैयारी है। पार्टी का स्पष्ट मत है कि विपक्षी दल राजनीतिक रोटियां सेकने के लिए किसानों को गुमराह कर रहे हैं। ऐसे में पार्टी सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र में किसानों के बीच जाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना, फसलों की रिकार्ड खरीद, किसानों के फसली ऋण माफी योजनाओं के साथ किसानों को आय दोगुना करने के लिए किए गए सरकारी उपायों की जानकारी देने को कहा गया है ताकि चुनाव के समय विपक्ष की साजिश का जवाब दिया जा सके।

Durgesh Bahadur

Durgesh Bahadur

Next Story