×

ब्राजील ने Bharat biotach से खत्म किया समझौता, कंपनी ने रद्द किया करार

भारत बायोटेक ने ब्राजील सरकार के साथ को-वैक्सीन की दो करोड़ खुराक आपूर्ति का समझौता किया था। ट्रायल में वह सफल नहीं हुआ..

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 24 July 2021 2:57 PM GMT
Brazil terminated the agreement with Bharat Biotach
X

ब्राजील ने Bharat biotach से खत्म किया समझौता (social media)

ब्राजील ने भारत बायोटेक के साथ किए अपने करार को खत्म कर दिया है। हैदराबाद स्थित भारतीय कंपनी भारत बायोटेक ने ब्राजील सरकार के साथ कोवाक्सिन की दो करोड़ खुराक आपूर्ति का समझौता किया था, लेकिन क्लिनिकल ट्रायल में कोवाक्सिन का सफल परीक्षण नहीं हो पाया। इसके बाद ब्राजील ने करार रद्द करने का फैसला किया।

ब्राजील से नहीं हुआ अग्रिम भुगतान

भारत बायोटेक के अनुसार, डील रद्द होने के बाद भारत बायोटेक ने कहा कि कंपनी को ब्राजील से कोई अग्रिम भुगतान नहीं मिला है और नहीं उसने ब्राजील में स्वास्थ्य मंत्रालय को कोई टीके की आपूर्ति की है। हैदराबाद की दवा निर्माता ने कहा कि कंपनी ने करार ग्लोबल डील और कानूनों के तहत किया है और ब्राजील में भी उन्हीं नियमों का पालन किया जिनका उसने दुनिया के अन्य देशों में कोवाक्सिन की सफल आपूर्ति के लिए किया है।

भारत बायोटेक का को वैक्सीन ट्रायल में सफल नहीं हुआ

ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक ने कहा कि भारत बायोटेक के कोवाक्सिन क्लिनिकल ट्रायल में सफल नहीं होने के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है। ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक ने कहा कि ब्राजील की दवा निर्माता कंपनी प्रेसीसा मेडिकामेंटॉस और एनविक्सिया फार्मेस्यूटिकल्स लिमिटेड की भारत बायोटेक के साथ डील हुई थी, जो नियामक सबमिशन, लाइसेंस, वितरण, बीमा और तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षणों के संचालन का करार हुआ था, लेकिन कई मुद्दों पर सहमति नहीं बनने और क्लिनिकल ट्रायल में फिसड्डी होने के बाद समझौते को रद्द करने का फैसला किया गया।

ब्राजील में कोवैक्सीन का नैदानिक परीक्षण शुरू नहीं हुआ

ब्राजील में कोवैक्सीन के विनिमय से संबंधित कंपनी की दो प्रक्रियाएं होती है। पहली आपात इस्तेमाल के लिए अधिकार प्राप्त करने की अर्जी और उस देश में नैदानिक अनुसंधान करने के लिए प्रोटोकॉल। उसने कहा कि भारत बायोटेक से मिली सूचना के आधार पर एन्विजा एजेंसी में चल रही प्रक्रियाओं का पुन: मूल्यांकन करेगी और संबंधित कदमों को अपनाएगी। ब्राजील में कोवैक्सीन का नैदानिक परीक्षण शुरू नहीं हुआ है।


भारत बायोटेक ने 26 फरवरी को कहा था कि उसने 2021 की दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान कोवैक्सीन की दो करोड़ खुराकों की आपूर्ति करने के लिए ब्राजीलियाई सरकार के साथ एक समझौता किया है। भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद ब्राजीलियाई सरकार ने कोवैक्सीन का ऑर्डर अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है। भारत बायोटेक ने अपनी ब्राजीलियाई साझेदारों के साथ समझौता समाप्त किए जाने की घोषणा करते हुए शुक्रवार को कहा कि भारत बायोटेक कोवैक्सीन के लिए नियामक संबंधी मंजूरी की प्रक्रिया पूरी करने के लिए ब्राजीलियाई दवा नियामक संस्था एन्विजा के साथ काम करती रहेगी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story