×

BRICS NSA Meeting: भारत ने पाकिस्तान को लताड़ा, बताया- आतंकियों का पनाहगार

BRICS NSA Meeting: ब्रिक्स देशों की बैठक में भारत ने आतंकवाद के मुद्दे पर बिना नाम लिए पाकिस्तान को जमकर लताड़ा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 24 Aug 2021 6:45 PM GMT (Updated on: 25 Aug 2021 1:05 AM GMT)
Brics NSA Meeting
X

ब्रिक्स देशों की बैठक (फोटो: ट्विटर)

BRICS NSA Meeting: ब्रिक्स देशों की बैठक में भारत ने आतंकवाद के मुद्दे पर बिना नाम लिए पाकिस्तान को जमकर लताड़ा। भारत की तरफ से बैठक मे सीमा पार आतंकवाद और जैश-ए-मोहम्मद व लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी समूहों को गतिविधियों के मुद्दे को उठाया। इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जिम्मेदार उच्च प्रतिनिधी शामिल हुए।

ब्रिक्स देशों की बैठक में अफगानिस्तान के हालात पर समीक्षा की गई। विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि आज की बैठक में ईरान, अफगानिस्तान, पश्चिम एशिया और खाड़ी में वर्तमान विकास और साइबर सुरक्षा जैसे राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए उभरते खतरों की समीक्षा की गई। इसके साथ ही क्षेत्रीय और वैश्विक राजनीतिक और सुरक्षा परिदृश्य भी समीक्षा हुई। इस मीटिंग में भारत, चीन, रूस, ब्राजील के एनएसए (राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार) शामिल हुए। भारत की तरफ एनएसए अजित डोभाल ने भाग लिया।
इस वर्चुअल मीटिय में भारत की तरफ से सीमापार आतंकवाद, लश्करे तैयबा, जैशे मोहम्मद और आतंकी गुटों की गतिविधियों के मुद्दे को उठाया गया। भारत की तरफ से कहा गया है इसे सरकार का समर्थन है और यह शांति व सुरक्षा के लिए खतरा हैं।
बैठक में शामिल अधिकारियों ने ब्रिक्स देशों की आतंकवाद विरोधी कार्य योजना को मंजूरी प्रदान की। अब यह ब्रिक्स शिखर सम्मेनल में पेश किया जाएगा। इसका उद्देश्य आतंकवाद के वित्त पोषण को बंद करने व उससे निपटने के मौजूदा तंत्र को और मजबूत करना है।

ब्रिक्स दुनिया की पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं का एक ग्रुप है जिसमें ब्राजील, रुस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। इस बार ब्रिक्स मीटिंग की अध्यक्षता भारत ने किया है।

बता दें कि भारत के खिलाफ पड़ोसी देश पाकिस्तान साजिश रचता रहता है। वह आतंकियों के जरिए जम्मू-कश्मीर और दूसरी जगहों पर अशांति फैलान की कोशिश करता है। लेकिन पाकिस्तान की हर चाल भारत नाकाम कर देता है। जम्म-कश्मीर में सेना आतंकियों का सफाया कर रही है।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story