×

भारत पहुंचे ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन, जानिए प्रोग्राम का मिनट टू मिनट अपडेट

Boris Johnson in India: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आज अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। कल दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बोरिस जॉनसन के बीच मुलाकात होनी है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 21 April 2022 4:20 AM GMT
Boris Johnson
X

 बोरिस जॉनसन (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Boris Johnson India Visit : आज गुरुवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) भारत आ रहे हैं। ब्रिटेन के पीएम आज भारत दौरे के पहले दिन गुजरात के अहमदाबाद पहुंचेंगे। इस दौरान बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) गुजरात के कुछ बड़े व्यापारिक समूह के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। साथ ही भारत के व्यापार और वाणिज्यिक संबंधों को लेकर भी अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

दिल्ली का कार्यक्रम

अहमदाबाद दौरे के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अगले दिन यानी शुक्रवार 22 अप्रैल को राजधानी दिल्ली के लिए रवाना होंगे। दिल्ली में बोरिस जॉनसन राजघाट पर जाकर माल्यार्पण करेंगे तथा इसके बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) के साथ एक बैठक करेंगे और अंत में बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मिलेंगे। इस दौरान भारत-ब्रिटेन रिश्तों को लेकर एक बातचीत होगी। साथ ही रक्षा, कूटनीति और आर्थिक मोर्चे पर भारत ब्रिटेन के बीच चर्चा होगी।

इन मुद्दों पर होगी पीएम मोदी और जॉनसन की चर्चा

22 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच होने वाली बैठक में भारत ब्रिटेन के बीच आर्थिक साझेदारी, कूटनीतिक साझेदारी और रक्षा रणनीति जैसे अहम मुद्दों पर गहराई से चर्चा होगी। इस बैठक का उद्देश्य रहेगा कि हिंद और प्रशांत क्षेत्र में दोनों देश एक साथ मिलकर सुरक्षा में सहयोग करें तथा दोनों देश हर मोर्चे पर अपनी अपनी साझेदारी निभाकर एक दूसरे के रिश्तों को मजबूत बनाएं।

इस बैठक में आर्थिक दृष्टि से महीने के अंत में प्रवेश करने वाली मुफ्त व्यापार समझौता (Free Trade Agreement) को लेकर बड़ा समझौता हो सकता है। इस समझौते के बात ब्रिटेन का सालाना व्यापार एक रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ने की उम्मीद है। इस समझौते के बाद 2035 तक ब्रिटेन का सालाना व्यापार 28 अरब पाउंड तक पहुंच सकता है।

गुजरात में निवेश कर सकता है ब्रिटेन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपने भारत दौरे पर अत्याधुनिक विज्ञान स्वास्थ्य एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के लिए गुजरात में एक बड़े निवेश का ऐलान कर सकते हैं। हाल ही में डाउनिंग स्ट्रीट की ओर से बोरिस जॉनसन के भारत दौरे के बारे में कहा गया कि भारत दौरे पर गुजरात में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और भारत के कुछ बड़े व्यापारी नेताओं के साथ बैठक के बाद ब्रिटेन बड़े उद्योगों में निवेश का घोषणा कर सकता है। ब्रिटेन के इस निवेश के कारण दोनों देशों को विकास दर में और तेजी लाने का मौका मिलेगा साथ ही दोनों देशों में रोजगार की सम्भावना भी बढ़ेगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story