×

British PM in India: बोरिस जॉनसन बोले-नीरव मोदी-माल्या को सौंपना चाहते हैं, यूक्रेन में फिर खोलेंगे अपना दूतावास

बोरिस जॉनसन अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। उन्होंने बड़ा ऐलान किया। जॉनसन ने कहा, कि अगले हफ्ते युद्धग्रस्त यूक्रेन के कीव शहर में एक बार फिर ब्रिटिश दूतावास खोल दिया जाएगा।

aman
Written By aman
Published on: 22 April 2022 11:24 AM GMT (Updated on: 22 April 2022 11:51 AM GMT)
british pm boris johnson press conference russia ukraine war embassy open pm modi
X

british pm boris johnson 

British PM in India: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। इस दौरान उन्होंने बड़ा ऐलान किया। बोरिस जॉनसन ने कहा, कि अगले हफ्ते युद्धग्रस्त यूक्रेन के कीव शहर में एक बार फिर ब्रिटिश दूतावास खोल दिया जाएगा। ये बातें उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही। यहां जॉनसन ने जोर देते हुए कहा, कि इस मुश्किल वक्त में भारत के साथ उनके रिश्ते और ज्यादा मजबूत हुए हैं। इस दौरान उन्होंने भगोड़े नीरव मोदी और विजय माल्या को भी भारत को सौंपने की इच्छा जाहिर की।

उन्होंने आगे कहा, कि भारत 2050 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। साथ ही, उन्होंने कहा कि रूस को लेकर भारत का रुख सभी को पता है। यह बदलने वाला नहीं है।

कीव में खिलने जा रहे दूतावास

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बोरिस जॉनसन ने कहा, कि मैं सबसे पहले यूक्रेन पर बात करना चाहता हूं। उन्होंने कहा, मारिया पोल में जिस तरीके की कार्रवाई की गई है वो पूरी तरह से रूस के खिलाफ जाती है। बावजूद हम कीव में एक बार फिर अपना दूतावास खोलने जा रहे हैं।

रूस को लेकर भारत का रुख स्पष्ट है

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने प्रेस वार्ता में रूस और भारत के रिश्तों पर भी विस्तार से चर्चा की। उनसे जब भारत के रुख को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने साफ-साफ कहा, कि 'भारत और रूस के रिश्ते काफी पुराने हैं। रूस को लेकर भारत का रुख सभी को पहले से पता है। वह आगे भी बदलने वाला नहीं है।'

नीरव मोदी-माल्या को सौंपना चाहते हैं

इसी दौरान बोरिस जॉनसन ने एक अन्य सवाल के जवाब में भारत के नजरिये से बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा, कि 'भगोड़े नीरव मोदी और विजय माल्या को भारत को सौंपना चाहते हैं उन्होंने मीडिया से कहा, 'आपने जिन दो लोगों की बात की, हम उन्हें वापस भारत भेजना चाहते हैं। मगर, कुछ कानूनी पेंच की वजह से ऐसा नहीं हो पा रहा है। हम तो कभी भी उन लोगों का स्वागत नहीं करना चाहते जो कानून से बचने के लिए हमारे देश में आते हैं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story