×

India on Bucha killings: रूस से अच्छे सम्बन्धों के बीच भारत ने नरसंहार की कड़े शब्दों में निंदा की

India on Bucha killings: यूक्रेनी शहर बूचा में हुए नरसंहार को लेकर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपना बयान दिया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 6 April 2022 9:17 AM GMT
External Affairs Minister S Jaishankar
X

 विदेश मंत्री एस जयशंकर (फोटो-सोशल मीडिया) 

India on Bucha killings: रूस-यूक्रेन के बीच जाए युद्ध के चलते यूक्रेन के कई शहर पूरी तरह तबाह हो चुके हैं। रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध वैश्विक स्तर पर चर्चा का विषय बन गया है तथा भारत में भी आए दिन संसद में यह मुद्दा उठाया जाता है। इस बीच बीते दिनों यूक्रेनी शहर बूचा में हुए नरसंहार को लेकर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपना बयान दिया है। एस. जयशंकर ने बूचा शहर की स्थिति पर बोलते हुए कहा कि हम इस तरह की घटना के सख्त खिलाफ हैं।

आपको बता दें कि यूक्रेन की राजधानी कीव से करीब 37 किमी दूर स्थित बूचा शहर से भारी तबाही की तस्वीरें प्राप्त हुई थी, जहां लगभग पूरा शहर कब्रिस्तान में तब्दील हो गया और जगह-जगह लाशों के ढेर देखे जा रहे थे। यूक्रेन ने बूचा शहर में हुए इस नरसंहार को लेकर रूस और रूसी सेना पर आरोप लगाए थे। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार इस घटना में बड़ी संख्या में निर्दोष लोगों की जान चली गई है।

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस घटना की निंदा करते हुए लोकसभा में बया दिया। एस. जयशंकर ने कहा कि भारत हमेशा से नरसंहार जैसी इन घटनाओं के खिलाफ है तथा साथ ही विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि इस हिंसक प्रवत्ति, नरसंहार और मासूमों की हत्या करने के बलबूते पर कभी भी किसी समस्या का हल निकाला जा सकता है।

क्या था बूचा शहर का हाल

यूक्रेन के बूचा शहर की सड़कों पर क्षत-विक्षत शव पड़े हुए देखे जा रहे थे तथा साथ ही शहर स्थित एक चर्च के मैदान में 45 फुट लम्बा कब्रगाह नज़र आया, जिसमें से कई लाशों के हाथ और पैर बाहर निकल रहे थे। यह यक़ीनन बेहद ही भयावह नज़ारा था।

बूचा शहर के मेयर अनातोली फेडोरुक के मुताबिक रूसी हमले में अबतक शहर के करीब 300 से अधिक निवासी मारे गए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story