×

Budget 2022: क्रिप्टोकरेंसियां आ सकती हैं टैक्स के दायरे में, फिर दाम और आगे जाना तय

Budget 2022: विशेषज्ञों का मानना है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सीधे क्रिप्टोकरेंसी की चर्चा न करके क्रिप्टो टैक्स से संबंधित कुछ घोषणा कर सकती हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 1 Feb 2022 6:07 AM GMT
Budget 2022: क्रिप्टोकरेंसियां आ सकती हैं टैक्स के दायरे में, फिर दाम और आगे जाना तय
X

Budget 2022: क्रिप्टोकरेंसी विशेषज्ञ और निवेशक इस साल के बजट में क्रिप्टो असेट्स या परिसंपत्तियों से हुए लाभ पर टैक्स संबंधी स्पष्टता की उम्मीद कर रहे हैं। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सीधे क्रिप्टोकरेंसी की चर्चा न करके क्रिप्टो टैक्स से संबंधित कुछ घोषणा कर सकती हैं। बजट सत्र में ही क्रिप्टो करेंसियों से सम्बंधित विधेयक पेश किये जाने की उम्मीद कम ही है।

प्रधान प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल के अनुसार, सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर एक संतुलित दृष्टिकोण रखेगी। वैसे, संसद में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण 2022 में क्रिप्टोकरेंसी या ब्लॉकचेन के बारे में बात नहीं की गई।

बड़ा असर देश की वित्तीय स्थिरता पर

क्रिप्टोकरेंसी का बड़ा असर देश की वित्तीय स्थिरता पर देखा जा सकता है, इसलिए सरकार इसे लेकर सधा हुआ कदम बढ़ाएगी। फिलहाल देश में क्रिप्टोकरेंसी पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं है और सरकार ने इसे रेगुलेट भी नहीं किया है।

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में बड़ी मात्रा में निवेश किया गया है जिसे देखते हुए लंबे दिनों से मांग की जा रही है कि सरकार अपना रुख स्पष्ट करे। मॉनसून सत्र में उम्मीद थी कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कुछ नियम के बारे में ऐलान करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। रिजर्व बैंक ने भी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर की हैं जिनमें वर्चुअल करेंसी से वित्तीय स्थिरता पर पड़ने वाले प्रभाव शामिल हैं।

बहरहाल, काफी दिनों तक नीचे जाने के बाद क्रिप्टो करेंसियों के दाम चढ़ने लगे हैं। माना जा रहा है कि भारत के बजट में कुछ सकारात्मक होने की सम्भावना का भी असर हुआ है। बीते 24 घंटों में 10 से 15 फीसदी बढ़ गए हैं। बिटक्वाइन 38 हजार डालर तक चला गया है।

अगर बजट में क्रिप्टो पर टैक्स के बारे में कुछ भी कहा जाता है तो इन करेंसियों के दाम और आगे जाना तय है। टैक्स लगाये जाने का मतलब क्रिप्टो करेंसियों को वैधानिकता देना होगा और बहुत से निवेशक तब इसमें और भी पैसा डालेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Budget 2022, Cryptocurrency, Cryptocurrency experts , investors, crypto assets , year budget , Finance Minister Nirmala Sitharaman, crypto tax, budget session, cryptocurrency news, cryptocurrency news in india, cryptocurrency news today, bitcoin news today, cryptocurrency in india, cryptocurrency in indian rupees, latest news in hindi, budget latest news in hindi, crypto tax

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story