×

Budget 2022 Reaction: केंद्रीय बजट से सीएम नीतीश कुमार खुश, उपेंद्र कुशवाहा ने बताया निराशाजनक

Budget 2022 Reaction: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar Chief Minister Nitish Kumar) ने एक तरफ इस बजट की खुब तारीफें करते हुए इसे संतुलित करार दिया। दूसरी तरफ उपेंद्र कुशवाहा ने सीएम नीतीश के बातों से असहमति जताई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Feb 2022 2:29 PM GMT
Budget 2022 Reaction: CM Nitish happy with the Union Budget but his party leaders unhappy
X

पटना: केंद्रीय बजट से सीएम नीतीश खुश, उपेंद्र कुशवाहा ने की आलोचना:Photo - Social Media 

Budget 2022 Reaction: केंद्र सरकार (Modi Government) की तरफ से आज संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने देश का आम बजट (Union Budget 2022-23) पेश कर दिया है। जैसा कि रिवायत रही सत्ताधारी दल अथवा सहयोगियों से ताल्लूक रखने वाले तमाम नेता जहां इस बजट की जमकर सराहना कर रहे हैं, वहीं विपक्षी खेमा केंद्र सरकार के बजट को जमकर कोस (Criticism of the Budget) रहा है। इन सामान्य घटनाओं के बीच एनडीए शासित बिहार में एक असामान्य घटना हुई।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar Chief Minister Nitish Kumar) ने एक तरफ इस बजट की खुब तारीफें करते हुए इसे संतुलित करार दिया। उन्होंने इसके लिए केंद्र सरकार को भी बधाई भी दी है। वहीं दूसरी तरफ उन्हीं के दल के नेता और जदयू संसदीय बोर्ड के चेयरमेन उपेंद्र कुशवाहा ने सीएम नीतीश के बातों से असहमति जताई है। सीएम नीतीश के करीबी माने जाने वाले उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) ने केंद्र के बजट को निराशाजनक बताया है।

सीएम नीतीश कुमार ने बजट की तारीफ की

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए इसे संतुलित करार दिया। सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा देश में बड़े स्तर आधारभूत संरचना का निर्माण का फैसला स्वागत योग्य है। पीएम आवास योजना के अंतर्गत बनने वाले 80 लाख नए मकान के निर्णय की भी उन्होंने तारीफ की। सीएम ने कहा कि इसबार राज्य सरकारों को केंद्रीय करों में अगले साल के मुकाबले अच्छी हिस्सेदारी मिलेगी। जो वित्तीय दवाब झेल रहे राज्यों के लिए बेहतर साबित होगा। इसके अलावा उन्होंने बजट में धान और गेहूं की अधिप्राप्ति को बढ़ाने के फैसले की तारीफ करते हुए कहा कि इससे किसानों को फायदा होगा।

उपेंद्र कुशवाहा ने बजट को बताया निराशाजनक

वहीं जदयू संसदीय बोर्ड के चेयरमेन उपेंद्र कुशवाहा ने बजट को लेकर अपनी निराशा व्यक्त की है। कुशवाहा ने बजट को बिहार के लिए निराशाजनक बताते हुए कहा कि इसमे विशेष दर्जे की मांग को अनसुना कर दिया गया है। जदयू नेता ने ट्वीट कर कहा कि बजट से बिहार को निराशा मिली है। उन्होंने हैश टैग करते हुए लिखा, #देशकेप्रधानबिहारपरदेंध्यान।

विपक्ष ने सीएम नीतीश पर साधा निशाना

मुख्य विपक्षी दल राजद ने केंद्रीय बजट की सराहना करने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लताड़ लगाई है। राजद ने बजट को बिहारवासियों के लिए निराशाजनक बताते हुए कहा कि इस बजट से सीएम नीतीश को भी बहुत उम्मीदें थीं। लेकिन उन्हें भी निराशा हाथ लगी। विशेष दर्जे पर सीएम नीतीश की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए राजद ने कहा कि उन्हें अब नैतिक रूप से बीजेपी का साथ छोड़ देना चाहिए।

गौरतलब है कि बिहार की सत्ता संभालने के साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार के विशेष दर्जे को लेकर काफी मुखर रहे हैं। उन्होंने राज्य में इसे बड़ा मुद्दा भी बनाया था। केंद्र में यूपीए सरकार के दौरान वो इसे जोरशोर से उठाया करते थे। मोदी सरकार के आने के दौरान भी उन्हें उम्मीद थी कि शायद केंद्र में सहयोगी पार्टी होने के नाते उन्हें विशेष दर्जा पाने में सफलता मिल जाएगी।

हालांकि उन्हें निराशा हाथ लगी। इस मुद्दे को लेकर कभी समझौता नहीं करने की बात करने वाले नीतीश कुमार अब ढीले पड़ते जा रहे हैं। राज्य में कमजोर होती अपनी सियासी जमीन को देखते हुए वो इस पर बीजेपी से टकराव नहीं चाहते। यही वजह है कि बिहार भाजपा के नेता सार्वजनिक रूप से कह चुके हैं विशेष दर्जा बिहार को मिलना मुश्किल है। और नीतीश इस पर कोई सख्त प्रतिक्रिया नहीं देते। विपक्षी राजद नीतीश के इसी कमजोरी को भांपते हुए उनपर अब हमलावर रहती है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story