×

हंगामेदार हो सकता है बजट सत्र का दूसरा चरण, इन मुद्दों को लेकर विपक्ष कर सकता है हमला

Budget 2022: संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा। पांच राज्यों के चुनावी नतीजों के बाद संसद की यह पहली बैठक होगी। इस बजट सत्र में रूस-यूक्रेन के बीच लड़ाई और ऑपरेशन गंगा जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 12 March 2022 10:33 AM GMT
rajya sabha election all candidates elected unopposed in bihar
X

Rajya Sabha Election 

Budget 2022: संसद के बजट सत्र (budget session of parliament) का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा। पांच राज्यों के चुनावी नतीजों के बाद संसद की यह पहली बैठक होगी। 5 में से 4 राज्यों में चुनावी जीत हासिल करने के बाद एनडीए के खेमे में काफी उत्साह दिख रहा है। दूसरी और पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) के धमाकेदार प्रदर्शन के अलावा विपक्ष अन्य राज्यों में पिछड़ गया है। कोरोना महामारी की दस्तक के बाद यह पहला मौका होगा जब संसद (budget session of parliament) के दोनों सदनों की बैठकें सामान्य रूप से चलेंगी। बजट सत्र (budget session of parliament) के दूसरे चरण के दौरान संसद की सभी दीर्घाओं में पहले की तरह ही एंट्री मिलेगी।

बजट सत्र (budget session of parliament) के दूसरे चरण में रूस-यूक्रेन के बीच लड़ाई (Russia-Ukraine War) और ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) इस मुद्दे पर संसद में बयान भी देंगे और माना जा रहा है कि विपक्ष की ओर से इस मुद्दे को लेकर सरकार की घेराबंदी की जाएगी। हालांकि विपक्ष ने अभी तक अपनी रणनीति का खुलासा नहीं किया है। सपा सांसदों की ओर से उत्तर प्रदेश के चुनाव (UP Election) में धांधली का मुद्दा भी उठाया जा सकता है और इसे लेकर माहौल गरमा सकता है।

अब सारे प्रतिबंध खत्म होंगे

कोरोना महामारी के बाद संसद के बजट सत्र (budget session of parliament) को दो चरणों में चलाने का फैसला लिया गया था। कोरोना की वजह से पिछले कई सत्रों के दौरान कटौती भी की जा चुकी है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए संसद के दोनों सदनों को अलग-अलग पारियों में भी बैठाया जा चुका है। कुछ सदस्यों को अलग-अलग जगहों पर सीट भी दी गई थी मगर अब सभी प्रतिबंध पूरी तरह खत्म हो जाएंगे।

पिछले दिनों लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू (Rajya Sabha Chairman Venkaiah Naidu) के बीच हुई बैठक में संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही चलाने के संबंध में चर्चा हुई थी। चर्चा के दौरान दोनों सदनों के महासचिवों ने कोरोना लहर के समाप्त हो जाने और देश में व्यापक टीकाकरण किए जाने की बात कही थी। बैठक में हुई चर्चा के मुताबिक अब संसद के दोनों सदन कोविड पूर्व की भांति बिना किसी प्रतिबंध के चलाए जाएंगे।

8 अप्रैल तक चलेगा दूसरा चरण

संसद के बजट सत्र (budget session of parliament) के पहले चरण के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा हुई थी जिसमें करीब 60 सदस्यों ने हिस्सा लिया था। यह चर्चा निर्धारित समय से ज्यादा समय तक चली थी। आम बजट पर भी संसद में विस्तृत चर्चा हुई थी और इस दौरान चर्चा में 81 सांसदों ने हिस्सा लिया था। अब बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत 14 मार्च से होने जा रही है और यह दूसरा चरण 8 अप्रैल तक चलेगा। दूसरे चरण के दौरान संसद की 19 बैठकों में महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा किए जाने की संभावनाएं हैं।

इन मुद्दों को लेकर हो सकता है हंगामा

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद संसद की यह पहली बैठक होगी और माना जा रहा है कि इस दौरान सत्तापक्ष और विपक्ष में खींचतान दिख सकती है। वैसे 4 राज्यों में जीत हासिल करने के बाद सत्ता पक्ष के हौसले बुलंद हैं और विशेषकर उत्तर प्रदेश में भाजपा (BJP) गठबंधन को मिली जीत को सियासी नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

चुनावी नतीजों में शिकस्त खाने के बाद अभी तक विपक्ष की बैठक में बजट सत्र के दूसरे चरण को लेकर रणनीति पर चर्चा नहीं की गई है मगर माना जा रहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध,ऑपरेशन गंगा, महंगाई और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर विपक्ष की ओर से सरकार की घेराबंदी की जा सकती है। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की ओर से उत्तर प्रदेश के चुनाव में धांधली के आरोप लगाए जा रहे हैं और माना जा रहा है कि सपा सांसदों की ओर से यह मुद्दा भी संसद में उठाया जा सकता है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story