×

Byelection Announcement : लोकसभा की तीन और विधानसभा की 30 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, 30 अक्टूबर को होगा मतदान

Byelection Announcement : लोकसभा की तीन और विधानसभा की 30 सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीख का एलान कर दिया है।

Network

NetworkNewstrack NetworkShraddhaPublished By Shraddha

Published on 28 Sep 2021 7:30 AM GMT

Byelection Announcement : लोकसभा की तीन और विधानसभा की 30 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, 30 अक्टूबर को होगा मतदान
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

By-election : चुनाव आयोग ने देश के विभिन्न राज्यों में खाली पड़ी लोकसभा (Loksabha) की तीन और विधानसभा (Vidhansabha) की 30 सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीख का एलान कर दिया है। आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक इन सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान होगा। लोकसभा की जिन तीन सीटों पर उपचुनाव की अधिसूचना जारी की गई है, उनमें मध्य प्रदेश की खंडवा,हिमाचल प्रदेश की मंडी और दादरा नगर हवेली की सीट शामिल है। इससे पहले चुनाव आयोग की ओर से जिन सीटों पर उपचुनाव की अधिसूचना जारी की गई थी, उन सीटों पर कल यानी बुधवार को मतदान होना है। इन सीटों में पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट भी शामिल है जहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव मैदान में उतरी हैं।

इन राज्यों में होगा उपचुनाव

आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक लोकसभा की तीन सीटों के अलावा असम की पांच, बिहार की दो, हिमाचल प्रदेश की तीन, कर्नाटक की दो, मध्य प्रदेश की तीन, आंध्र प्रदेश की एक, हरियाणा की एक, नागालैंड की एक, मेघालय की तीन, महाराष्ट्र की एक, पश्चिम बंगाल की चार, राजस्थान की दो और तेलंगाना की एक विधानसभा सीट पर 30 अक्टूबर को चुनाव कराया जाएगा। विभिन्न कारणों से रिक्त हुई इन सीटों पर अभी तक का कोरोना महामारी की वजह से उपचुनाव की तारीखों का एलान नहीं किया गया था मगर अब कोरोना की लहर कमजोर पड़ने के बाद आयोग की ओर से मतदान की तारीख का एलान कर दिया गया है।

लोकसभा की तीन सीटें रिक्त


विधानसभा की 30 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा( कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

मध्य प्रदेश के खंडवा से भाजपा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान का इस साल मार्च में कोरोना महामारी के कारण निधन हो गया था। हिमाचल प्रदेश के मंडी से लोकसभा के लिए चुने गए रामस्वरूप शर्मा का शव उनके दिल्ली स्थित फ्लैट पर फांसी के फंदे से लटका हुआ मिला था। दादरा नगर हवेली के निर्दलीय सांसद मोहन डेलकर का शव इसी साल एक होटल में फंदे से लटका मिला था। अब इन तीनों सांसदों के निधन के कारण रिक्त हुई सीट पर 30 अक्टूबर को मतदान होगा।

अब तेज होंगी सियासी गतिविधियां

विभिन्न राज्यों में उपचुनाव की तारीखों के एलान के बाद अब सियासी गतिविधियों में तेजी आने के आसार हैं। हरियाणा की विधानसभा सीट आईएनएलडी के विधायक अभय चौटाला के त्यागपत्र के कारण खाली हुई है। अभय चौटाला ने पिछले दिनों केंद्र सरकार की ओर से पारित नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का समर्थन करते हुए इस्तीफा दे दिया था। इस सीट पर हो रहे उपचुनाव को हरियाणा सरकार के लिए बड़ी अग्निपरीक्षा माना जा रहा है क्योंकि हरियाणा में किसान आंदोलन का अभी तक जबर्दस्त असर दिखा है।

लोकसभा के जिन तीन सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की गई है उनमें दो सीटें भाजपा के पास थीं। ऐसे में यह उपचुनाव में भाजपा के लिए भी बड़ी परीक्षा साबित होंगे। सियासी जानकारों के मुताबिक जल्द ही पार्टी इन सीटों पर अपने प्रत्याशी तय करके चुनाव अभियान शुरू करेगी।

Shraddha

Shraddha

Next Story