Russia-Ukraine Crisis: रूस-यूक्रेन युद्ध मसले पर पीएम मोदी करेंगे बैठक, केंद्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल होंगे शामिल

Russia-Ukraine Crisis: शनिवार को आयोजित होने वाली इस बैठक में भारत यूक्रेन और रूस सम्बंधी कई मामलों पर चर्चा करने के साथ ही रूस में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने पर भी चर्चा होने के आसार हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 25 Feb 2022 12:22 PM GMT (Updated on: 25 Feb 2022 1:50 PM GMT)
Russia-Ukraine Crisis: PM Modi will meet on Russia-Ukraine war issue, Union Security Advisor Ajit Doval will attend
X

रूस-यूक्रेन युद्ध मसले पर पीएम मोदी करेंगे बैठक: Photo - Social Media

New Delhi: रूस-यूक्रेन विवाद (Russia-Ukraine dispute) ने बीते दिन से एक गहरे संकट का रूप धर लिया है तथा इसी के मद्देनज़र रूसी सेना का यूक्रेन पर हमला लगातार जारी है। कई देशों द्वारा इस मामले में शांति स्थापित करने हेतु वार्ता का पहल का कोई भी सकारात्मक हल निकलकर सामने नहीं आया है।

इसी के मद्देनज़र अब कल यानी 26 फरवरी 2020 को भारत दोबारा यूक्रेन मामले को लेकर नई दिल्ली (New Delhi) में केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति की बैठक आयोजित करने जा रहा है। इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), रक्षा मंत्री और केंद्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Central Security Advisor Ajit Doval) समेत समिति के कई सदस्य और मंत्री शामिल होंगे।

केंद्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल: Photo - Social Media

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की की अपील

शनिवार को आयोजित होने वाली इस बैठक में भारत यूक्रेन और रूस सम्बंधी कई मामलों पर चर्चा करने के साथ ही रूस में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने पर भी चर्चा होने के आसार हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने भारत समेत कई अन्य देशों से मामले में मध्यस्थता करने और युद्ध की स्थिति में यूक्रेन की सहायता करने की अपील की है।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की: Photo - Social Media

बीते गुरुवार को आयोजित हुई थी बैठक

आपको बता दें कि बीते गुरुवार को भी यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित हुई थी। गुरुवार को हुई इस बैठक में पीएम मोदी के अतिरिक्त रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और हरदीप सिंह पुरी शामिल थे।

इसी के साथ इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा भी शामिल हुए थे। रूस ने यूक्रेन पर हमला करते हुए चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र सहित कई अन्य इलाकों पर भी कब्ज़ा जमा लिया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story